July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अम्बानी को भी मात दे गये अकबर 

[kodex_post_like_buttons]
अम्बानी को भी मात दे गये अकबर। हम बात कर रहे हैं अमीरों की सूचि की। 2015 में मिला स्थान आज भी बरक़रार रखे हुए हैं बादशाह अकबर। दुनिया के तीसरे सबसे अमीर मुगल सम्राट का तकमा मिला था उन्हें। ‘मनी’ पत्रिका की सूची में, अकबर को तीन स्थान दिए गए थे। हालाँकि यह निर्धारित करना काफी कठिन काम है कि अतीत में अकबर कितने संपत्ति के मालिक थे।  इसलिए इस सूची को लेकर बहस भी बरक़रार है।
मनी मैगज़ीन ने हालांकि दावा किया है कि, अर्थशास्त्र विशेषज्ञों के साथ मिलकर इतिहासकारों ने  अकबर के आर्थिक विकास, निजी संपत्ति, मुद्रास्फीति, और जीडीपी की जो धारावाहिकों की सूची बनाई है, उसीसे पता चलता है की अकबर अगाध संपत्ति के मालिक थे।
तीसरे मुगल सम्राट उस समय दुनिया में 25 प्रतिशतजीडीपी के स्वामी थे। अकबर ने लोगों से करों का संग्रह करने का कौशल दिखाया था उससे उन्हें एलिजाबेथ शासित इंग्लैंड के साथ तुलना की जा सकती है।
हालांकि, टिंबट्टू के राजा मनसा मुसा इस सूचि में सबसे आगे हैं । आधुनिक माली को टिंबट्टू के नाम से जाना जाता था उस समय टिंबक्तू सोने का विश्व का सबसे बड़ा उत्पादक था।
रोमन साम्राज्य के संस्थापक अगस्टस सीज़र, अपने 46 करोड़ डॉलर के साथ दूसरे सबसे अमीर सूची में थे। अकबर और मूसा के अलावा, चीन  के सम्राट, शेंजेंग, मंगोलिया के राजा  चेंगिज खान।

Related Posts

Leave a Reply