July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

काले जादू की राजधानी का नाम ही रौंगटे खड़े  कर देता है

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

ऐसी कई जगहें हैं जहाँ आपको कई भयानक कहानियां सुनने को मिलेंगीं। हालांकि, हम में से कई ऐसे हैं जो भूत या प्रेत आत्मा में विश्वास नहीं रखते पर ऐसी कुछ कहानियां हैं जो आपके भी रौंगटे खड़े कर सकती है।

इस गांव को भारत में काले जादू की राजधानी से भी संबोधित किया जाता है और यह जगह काले जादू के अपने रिवाज से भूतहा बना हुआ है। आसाम के “मयोन्ग” नाम के इस गांव के बारे में यहाँ और जानें।

और पढ़ें :  इंसानों का सूप पीनेवाली इस जाती को  मौत में नहीं यकीन

इस गांव का नाम मयोन्ग के मायने भी जादू से काम नहीं। मया शब्द का अर्थ है भ्रान्ति और मयोन्ग को जादू से जोड़ा जाने लगा क्योंकि यहाँ पर रात दिन काला जादू किया जाता था।

वार्षिक त्यौहार “मयोन्ग पोबीतोरा” :  यहाँ का वार्षिक त्यौहार है जो वन्य जीवन और जादू के मेल से बना है। यह तीन दिन का त्यौहार होता है जहाँ जो लोग कला जादू करते हैं वह जुलूस निकालते हैं। लोग यहाँ सीखने आते हैं चूँकि, इस जगह को काला जादू की राजधानी भी कहा जाता है, कई शहरों और देशों से लोग यहाँ काला जादू की विद्या सीखने आते हैं।

मयोन्ग सेंट्रल म्यूजियम : इस म्यूजियम की शुरुआत 2002 में हुई और इसमें कई किताबें, पौराणिक वीरकथाएं और काला जादू की पुरानी किताबें भी रखी हैं। इस गांव में जो लोग काला जादू करते हैं उन्हें “बेज़” या “ओजा” कहा जाता है।

Related Posts

Leave a Reply