July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल

विराट, पुजारा रह गए पीछे, रबादा बने नंबर एक गेंदबाज

[kodex_post_like_buttons]

दुबई:  विराट, पुजारा से आगे निकल गए कैगिसो रबादा। रांगकिंग अनुसार राबदा नंबर एक गेंदबाज़ बनगए हैं। विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकड़े को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा जिससे भारतीय कप्तान को 13 अंकों का नुकसान हुआ और वह आईसीसी की खिलाड़ियों की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये। चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा जैसे भारत के अन्य बल्लेबाजों को भी न्यूलैंड्स में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा। हालांकि इनसब से हटके दिखे भुबनेश्वर कुमार। गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की, जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 20 में शामिल भारत के तीसरे गेंदबाज हैं। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गये हैं।  उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की 72 रन से जीत में अहम भूमिका निभायी थी।

कोहली के इस टेस्ट मैच से पहले 893 अंक थे और उनकी फॉर्म को देखकर लग रहा था कि वह 900 अंक तक पहुंच सकते हैं, लेकिन पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने पांच और 26 रन बनाये जिससे उनके रेटिंग अंक 880 ही रह गये हैं।

पुजारा ने 26 और चार रन बनाये जिससे उन्हें 25 अंकों का नुकसान हुआ और वह 848 अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गये। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन चौथे स्थान पर हैं।  भारत के अन्य बल्लेबाजों में विजय पांच पायदान नीचे 30वें, धवन और रोहित तीन। तीन पायदान नीचे क्रमश: 33वें और 44वें स्थान पर खिसक गये हैं। हार्दिक पंड्या हालांकि पहली पारी में 93 रन बनाने के कारण 24 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 49वें स्थान पर पहुंच गये। इस मैच में नहीं खेलने वाले केएल राहुल पहले की तरह 12वें स्थान पर हैं।

Related Posts

Leave a Reply