September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हज सब्सिडी पर टकराते दिख रहे उलेमा

[kodex_post_like_buttons]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार के हज यात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त करने पर मुस्लिम धर्मगुरुओं में टकराव होती नजर आर रही है। कुछों का मानना है कि, यह एक अच्छी पहल है। और कुछों का कहना है कि , सब्सिडी समाप्त करने के निर्णय ही गलत है.

इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने हज सब्सिडी समाप्त किये जाने के फैसले को एक अच्छी पहल बताया है। मौलाना ने कहा कि मुस्लिम संगठन पिछले काफी समय से हज सब्सिडी समाप्त किए जाने मांग करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने जिस तरह से हज यात्रा की सब्सिडी समाप्त की है, उसी तरह से एयरलाइंस की बाध्यता को भी समाप्त करे। साथ ही हज यात्रियों के मनमाफिक एयरलाइंस के चुनाव करने के लिए ग्लोबल टेंडर कराया जाना चाहिए। इससे हज यात्रियों को टिकट के रूप में जो पैसा खर्च होता है, उसमें काफी कमी आ जाएगी।

और पढ़ें : क्या रिलायंस का निवेश बंगाल का ‘सूखा’ ख़त्म करेगा ?

वहीं शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने हज सब्सिडी समाप्त करने के निर्णय को गलत बताया है। मौलाना सैफ अब्बास ने कहा कि हज सब्सिडी समाप्त होने से गरीब हज यात्रियों पर अधिक आर्थिक बोझ पड़ेगा। निजी टूर ऑपरेटर पहले ही हज यात्रा के लिए भारी-भरकम रकम वसूलते थे और इस निर्णय के बाद वे और अधिम दाम वसूलेंगे। मौलाना ने कहा कि आजादी के बाद से देश के मुसलमानों को हज यात्रा के लिए सब्सिडी मिलती थी, जिससे पूरे विश्व में एक अच्छा संदेश जाता था। उन्होंने हज सब्सिडी बहाल रखने की मांग करते हुए कहा कि अगर सब्सिडी समाप्त की जाती है तो सरकार ऐसा रास्ता अख्तियार करे, जिससे हज यात्रियों पर आर्थिक बोझ न पड़े।

हज सब्सिडी खत्म करने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के क्रम में भारत सरकार ने हज सब्सिडी खत्म करने का जो फैसला किया है उसका प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने स्वागत किया है। मंगलवार को अपने आवास पर प्रेस प्रतनिधियों को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि हज सब्सिडी का जो पैसा है वह मुस्लिम महिलाओं की शिक्षा पर खर्च होगा।

फतवा ऑन लाइन के चेयरमैन मुफ्ती अरशद फारुकी ने कहा कि सरकार ने हज सब्सिडी बंद की है यह हुकूमत पर सवालिया निशान है। उन्होंने कहा कि सब्सिडी खत्म हो या जारी रहे जिन पर हज फर्ज है वह अपना हर सूरत में अदा करते रहेंगे। मुफ्ती फारुकी ने कहा कि भाजपा सरकार में हज सब्सिडी खत्म होना खुद एक सवालिया निशान है।

Related Posts

Leave a Reply