July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

नकलविहीन परीक्षा  सुनिश्चित करवाने यूपी सरकार उठायेगी यह कदम

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क :
परीक्षा में नक़ल करने के मामले काफी बदनाम कुछ राज्यों में शामिल यूपी अब अपना दामन साफ़ करने की मूड में दिख रही है। इसीलिए यूपी सरकार परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गयी है। इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक आदेश भी जारी किया। इस आदेश में परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए एक विशेष व्यवस्था लागू करने की बात कही है। गौरतलब है कि राज्य में 6 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है।
ध्यान हो कि पिछले साल बोर्ड की परीक्षा में राज्य के अलग-अलग केंद्रों से छात्रों द्वारा बगैर रोकटोक नकल करने की खबरें आई थी। इसके बाद से ही यूपी में शिक्षा के स्तर पर सवाल खड़े होने लगे थे। इन खबरों के सामने आने के बाद ही योगी ने यह फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में ऐसे परीक्षा केंद्रों की भी पहचान करने की बात कही जहां नकल करने की सबसे ज्यादा शिकायतें सामने आई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि नकल रोकने के लिए हमारी सरकार सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार कर रही है।

और पढ़ें : पटना में गंगा नदी में नाव डूबी, 5 लोगों की मौत 

योगी ने कहा कि स्कूल में नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराने की सामूहिक जिम्मेदारी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों की होगी। किसी भी स्कूल से नकल की शिकायत मिलने पर इन सभी अधिकारियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सीएम ने परीक्षा केन्द्रों पर नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में बलिया, देवरिया, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, बुलन्दशहर, शाहजहांपुर, गोण्डा, मेरठ, इटावा, मैनपुरी और बदायूं के अधिकारियो से सीधे बात की. उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में हर हाल में नकल रोकने का आदेश भी दिया।

Related Posts

Leave a Reply