July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

1 मार्च से बंद हो जायेंगे आपके मोबाइल वॉलेट  

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो सरकार के इस  फैसले से आपको झटका लग सकता है। दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है। अगर नियम पूरा नहीं होता तो आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च से आपका मोबाइल वॉलेट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे।

और पढ़ें :  निरब-मेहुल की जब्त कारों की कीमत अरबों में

रिजर्व बैंक ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने के लिए 28 फरवरी 2018 तक का वक्त दिया था। ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं। अगर फरवरी तक यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे। अभी पूरे देश में 9 फीसदी से कम मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने केवाईसी कंपनियों को दिया है। ऐसे में देश में 91 फीसदी से अधिक मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना केवाईसी के चल रहे हैं। अब इन 91 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट के बंद होने की आशंका है।

और पढ़ें : आतंकियों के साथ पथराव का सामना कर रहे जवान

ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कराना होगा, इस तरह से केवाईसी पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित हो जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply