September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

दामाद ने किया 97.85 करोड़ का फर्जीवाड़ा, सीएम अमरेंद्र हुए शर्मिंदा

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

एक के बाद एक  बैंक  फर्जीवाड़ा। करोड़ों का घोटाला। फिर एक करोड़पतियों का नाम आगे आया यूपी से।  पंजाब नैशनल बैंक के बाद अब ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में फर्जीवाड़ा सामने आया है।   की सिंभावली शुगर लिमिटेड कंपनी पर सीबीआई ने 97.85 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में एफआईआर दर्ज की है। इस मामले में सीबीआई ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के दामाद समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया है। बैंक ने इस मामले में सीबीआई से 17 नवंबर 2017 को शिकायत की थी लेकिन सीबीआई ने 22 फरवरी को केस दर्ज किया है।

सीबीआई ने 97.85 करोड़ रुपए का लोन नहीं चुकाने के मामले में सिंभावली शुगर लिमिटेड, इसके सीएमडी गुरमीत सिंह मान, डिप्टी एमडी गुरुपाल सिंह और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एफआईआर में अज्ञात बैंक अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं। आपको बता दें कि सिंभावली शुगर लिमिटेड कंपनी पर लगभग 200 करोड़ रुपये का घपला करने का आरोप है।

बैंक की ओर से दायर की गई शिकायत में कहा गया है कि कंपनी ने साल 2011 में रिजर्व बैंक की गन्‍ना किसानों के लिए लाई गई योजना के तहत 97.85 करोड़ का लोन लिया था। इस रकम को गन्‍ना किसानों को वित्‍तीय मदद के रूप में बांटना था, लेकिन कंपनी ने फर्जीवाड़ा करके इस रकम को अपने काम के लिए खर्च कर लिया। 31 मार्च 2015 को यह लोन एनपीए बन गया। जिसके बाद कंपनी ने पिछले लोन को चुकाने के लिए 110 करोड़ रु का नया लोन लिया। एफआईआर के अनुसार दूसरे लोन को नोटबंदी के 20 दिन बाद 29 नवंबर 2016 को एनपीए घोषित कर दिया गया

एफआईआर के अनुसार बैंक से 97.85 करोड़ रु की धोखाधड़ी का मामला है लेकिन असल में बैंक को 109.08 करोड़ रु का नुकसान हुआ है। सीबीआई ने सिंभावली शुगर्स लिमिटेड के खिलाफ मामले के सिलसिले में दिल्ली और उत्तरप्रदेश में कई स्थानों पर छापेमारी की है। छापेमारी के साथ सीबीआई ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। गौरतलब है कि यह कंपनी शुगर रिफाइनरी कंपनियों की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यह कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी लिस्टेड है।

Related Posts

Leave a Reply