July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

स्पा  लेने जा रहे हैं, ठहरिये,  इसे पढ़े जरूर 

[kodex_post_like_buttons]

हेल्थ डेस्क

अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, तभी तो सौंदर्य का इतना बड़ा बाजार चल रहा है। लोग जमकर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदने में पैसा खर्च कर रहे हैं, ताकि किसी भी मामले में पीछे न रह सकें। हेयर स्पा से लेकर बॉडी स्पा तक, इन सबका चलन भी लड़कियों में अधिक दिखाई दे रहा है। लोग अपने शरीर को रिलैक्स करने के लिए स्पा जाते है लेकिन क्या आप जानते है कि स्पा आपको शारीरिक और मानसिक रुप से आराम देने के साथ कई गंभीर इंफैक्शन भी दे रहा है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी जानकारी हर किसी होनी चाहिए।

स्पा ट्रीटमेंट

कई शोध के अनुसार स्पा ट्रीटमेंट को सही नहीं बताया गया ही । इसलिए स्पा लेने से पहले अच्छे से रिसर्च करें। खासकर जिस स्पा में ट्रीटमेंट लेने वाले हैं , वहां का प्रॉडक्ट्स कैसा है। इसके अलावा ऐसे स्पा ट्रीटमेंट बिल्कुल न लें, जिनका शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

शीतचिकित्सा ट्रीटमेंट अक्सर लोग लेते हैं। इसमें शरीर को बर्फ जमाने वाले तापमान में एक्पोज किया जाता है। यह शरीर पर मौजूद मस्सा और गांठ को हटाने में मदद करता है । इसके अलावा इससे कैंसर सेल्स भी खत्म किए जा सकते है। ज्यादातर इस ट्रीटमेंट को एथलीट ही लेते हैं। परन्तु इसे करवाने से पहले स्पा में हो रहे ट्रीटमेंट के बारे में अच्छे से पता करें क्योंकि स्पा में हो रहे ट्रीटमेंट की अच्छे प्रभाव की कोई गारंटी नहीं होती। इन चैंबर्स में कभी-कभी ऑक्सीजन की कमी से आपकी जान को खतरा भी हो सकता है।

बॉडी रैप ज्यादातर स्कीन को प्यूरिफाइ और चेहरे के पोर्स को खोलने के लिए किया जाता है। इसके अलावा लोग इस ट्रीटमेंट का सहारा अपने वजन तेजी से घटाने के लिए लेते हैं, लेकिन इसे करवाने से पहले ध्यान रखे कि जहां भी आप इस ट्रीटमेंट को करवाने वाली है, उस जगह पर रैप को बहुत कसकर न लपेटे क्योंकि इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।

प्रैग्नेंट महिला के लिए स्पा ट्रीटमेंट ठीक नहीं है क्योंकि प्रैग्नेंट महिला सोना, स्टीम रूम, हॉट टब अन्य आदि हीट से जुड़े उपकरणों को इस्तेमाल न ही करें तो अच्छा है।
वहीं ब्लीच, हेयर रिमूवल क्रीम और डेटॉक्स स्क्रब से बचना चाहिए क्योंकि इससे मां औऱ बच्चा दोनों को नुकसान पहुंच सकता है।

Related Posts

Leave a Reply