July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सरकार का बड़ा कदम, इनके बच्चों की पढ़ाई होगी बिलकुल मुफ्त

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
सरकार ने उठाया एक बड़ा कदम। सर्कार ने निर्णय किया है कि, सशस्त्र सेनाओं के शहीदों, विभिन्न अभियानों में शारीरिक रूप से अक्षम हुए जवानों तथा अधिकारियों के बच्चों की स्कूल तथा कॉलेज की फीस के भुगतान पर लगाई सीमा को ही हटा दिया है और अब अब इनके बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार पूरी राशि मुहैया कराएगी।  दरअसल सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रक्षा मंत्रालय द्वारा इन बच्चों की फीस के भुगतान की सीमा दस हजार रूपए प्रति माह निर्धारित की थी। दस हजार रूपए से अधिक की फीस का भुगतान इन छात्रों को खुद करना था। इस फैसले की व्यापक स्तर पर आलोचना हुई थी और रक्षा मंत्री ने इस मुद्दे पर विचार करने का आश्वासन दिया था।

सरकार के इस निर्णय से विभिन्न संस्थानों में पढ रहे शहीदों के तीन हजार से भी अधिक बच्चों को फायदा मिलेगा। सूत्रों के अनुसार सरकार के फीस भुगतान की सीमा तय करने से प्रति वर्ष केवल 4 करोड रूपये की राशि की बचत हो रही थी इसे ध्यान में रखते हुए सीमा निर्धारित करने के फैसले को वापस ले लिया गया।
हालाकि रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि केवल सरकारी, सहायता प्राप्त और केन्द्र तथा राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों , कालेजों तथा संस्थानों के छात्रों को ही इसका फायदा मिलेगा। शहीदों के बच्चों की फीस माफ करने का निर्णय 1971 की लड़ाई के बाद 1972 में लिया गया था। बाद में 1990 तथा 2003 के आदेशों के आधार पर इसका दायरा बढाकर विभिन्न अभियानों में शहीद होने वाले तथा शारीरिक रूप से अक्षम जवानों तथा अधिकारियों के बच्चों को भी इसमें शामिल किया गया।

Related Posts

Leave a Reply