July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

बिटकॉइन से मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त धरल्ले से 

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

देश की एक बड़ी एजेंसी ने दावा किया है कि इन दिनों प्रतिबंधित मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त में बिटकॉइन का उपयोग बड़े पैमानों में हो रहा है। सरकार ने अपनी तरफ से स्पष्ट किया है कि इसके लिए जितनी सुरक्षा की जरुरत है उतनी नहीं दी जा पा रही है। लिहाजा बिटकॉइन का उपयोग बढ़ता जा रहा है। साफ तौर पर कहा जाए तो प्रतिबंधित मादक पदार्थें को खरीदने और बेचने के लिए इस प्रकार की मुद्रा का उपयोग बढ़ता जा रहा है जो एजेंसियों के लिए एक नयी चुनौती प्रस्तुत कर रहा है।

दरअसल, नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है। हाल के वर्षों में इंटरनेट, खासकर डार्क नेट और बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो-करेंसी के जरिए मादक पदार्थों की खरीद का चलन बढ़ा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात की आशंका है कि डार्क नेट के जरिए मादक पदार्थों तक नए उपयोगकतार्ओं की पहुंच आसान हो सकती है।

इस खतरे को रेखांकित करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि मादक पदार्थों की तस्करी, खासकर आनलाइन तस्करी, में बिटकॉइन का उपयोग बढ़ता जा रहा है जिससे वित्तीय सूत्रों का पता कर पाना कठिन हो गया है। इसमें कहा गया है कि इस अवैध मुद्रा का भारतीय रूपये या अमेरिकी डॉलरों के साथ विनिमय हो सकता है।

Related Posts

Leave a Reply