September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सावधान! नौकरी डॉट कॉम पर है रिज्यूम, हो सकते है ठगी का शिकार 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
कहीं अपने नौकरी  के लिए नौकरी डॉट कॉम पर तो रजिस्टर नहीं किया ? अगर जवाब हाँ है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। किसी भी वक़्त आप ठगी का शिकार हो। किसी भी वक़्त विप्रो, बॉश, एयरटेल, एक्सेंचर जैसी बड़ी कंपनियों में नौकरी के नाम पर आपसे पैसे ऐंठे जा सकते हैं। क्योंकि नाइजीरियाई हैकर ने नौकरी डॉट कॉम के सर्वर में सेंध लगाते हुए लगभग एक लाख रिज्यूम चुरा लिए है।  इस लिस्ट में आपकी  रिज्यूम भी हो सकती है। अभी तक  हैकर्स ने  करीब 10,000 नौकरी उम्मीदवारों से संपर्क किया और धोखा देने की कोशिश की गई।
सेंधमारी का यह मामला तब सामने आया जब नौकरी डाट काम का सर्वर संभालने वाली आईटी फर्म ‘क्लाउस’ ने सीआईडी ​​साइबर क्राइम डिवीजन में इस बारे में शिकायत की । शिकायत के बाद सीआईडी ​​साइबर क्राइम के अधिकारियों ने हैक के बारे में स्पष्टीकरण मांगते हुए मुंबई के कंपनी के हेडऑफ़िस को एक पत्र लिखा था। क्लाउस’ आईटी सॉल्यूशंस फर्म के प्रतिनिधियों ने अपनी शिकायत में कहा है कंपनी नौकरी डाट काम पर अपलोड किये जाने वाले बायओडाटा की अॉनलाइन संभाल करने के लिए कंपनी से तीन से पाँच लाख रुपए तक की फीस लेती है और पिछले लम्बे समय से इस कंपनी ने नौकरी डाट काम पर पोस्ट किये जाने वाले लाखों बायओडाटा की संभाल के लिए सर्वर स्थापित किये हुए हैं।
हैकर्स चुराए गए रिज्यूम में दी गई जानकारी के आधार  पर उम्मीदवारों से संपर्क कर रहे है। अगर कोई उनके मेल का जवाब देता है, तो उन्हें  विप्रो, बॉश, एयरटेल, एक्सेंचर और कई अन्य कंपनियों के नामों का इस्तेमाल कर अगले पंजीकरण, साक्षात्कार के लिए भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

Related Posts

Leave a Reply