July 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

सावधान ! इस साल कहर ढायेगी गर्मी, जारी हुई चेतावनी

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

ग्लोबल वार्मिंग से कोई भी अछूता नहीं है। हर साल गर्मी अपना नया कीर्तिमान बना रही है।  इस साल तो अप्रैल के महीने से ही गर्मी से लोग बेहाल हो गए है। देशभर में गर्मी का प्रकोप  दिखना आरम्भ हो गया है। उसपर कहर ढाया मौसम विभाग की चेतावनी। विभाग के अनुसार इस साल गर्मी सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अप्रैल, मई और जून महीनों के लिए मौसम को लेकर अपना अनुमान जताया है।

हालाँकि अन्य राज्यों की तुलना में पश्चिम बंगाल की स्थिति शुरुवात में काफी अच्छी दिखा रही है। यहां हफ्ते भर से तेज हवा कभी कभी तूफान होता दिखा। बिच में दो दिन बारिश भी हुई। जिस कारण मौसम काफी सुहावना नजर आ रहा है।

वहीं विभाग के अनुसार गर्मी का सबसे ज्यादा असर राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में दिखेगा। उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा गर्मी पडऩे का अनुमान है। इसके अलावा सामान्य मौसम के मुकाबले क्षेत्र में ज्यादा सूखे का भी अनुमान है। वहीं पूर्वी इलाके में सामान्य से थोड़ा कम तापमान रहने का अनुमान है।

आईएमडी के प्रमुख डी शिवानंद पई ने कहा, उत्तर भारत में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा साथ ही ऐंटी-साइक्लोनिक हवाओं से तापमान ज्यादा रहने का अनुमान है. सामान्य से ज्यादा तापमान ग्लोबल वॉर्मिंग का संकेत है. उन्होंने  कहा, उत्तर और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रह सकता है, जो आसमान में बादल और क्षेत्र में प्री मॉनसून बारिश का संकेत है. मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि उत्तर में तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है, लेकिन यह पिछले साल के मुकाबले कम होगा. इस दौरान लोगों को गर्म हवाएं भी झेलनी पड़ेंगी. इसके अलावा रात के समय में भी तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है.

Related Posts

Leave a Reply