July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म सफर

जरा एकसाथ बोल कर दिखाइये इस गांव का नाम! 

[kodex_post_like_buttons]
वैसे तो भारत में कई लोगों के नाम इतना बड़ा है की उसे पूरा बोल पाना या याद रख पाना जरा मुश्किल है। सोचिये अगर किसी गांव का नाम इतना…इतना बड़ा हो की आपको पुरे 58 शब्द खर्च करने पड़े तो वह गांव पर्यटकों के लिए आकर्षण  का केंद्र तो होगा ही न।  यूके के वेल्स में आंगलेसी टापू पर स्थित एक गांव बड़ी संख्या में दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसका आकर्षण इस बात को लेकर है कि यह विश्व में सबसे लम्बे नाम वाला गांव है।
जरा इसका आधिकारिक नाम लान-वायर-पूल-गुइन-गिल-गो-गेर-यू-क्वीर्न-ड्रोब-ऊल-लानडस-इलियो-गोगो-गोच एक साथ बोल कर दीखाईए। कुल 58 अक्षर इस नाम में। सितम्बर 2015 में जब इस गांव ने देश भर में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया तो टी.वी. पर मौसम की जानकारी देने वाले लियाम डटन गांव का पूरा नाम बड़ी सहजता से लेकर फेमस हो गए थे ।
वैसे इस नम्म का अर्थ भी इसके नाम जितना ही अजीबो-गरीब है। यह नाम वेल्स से अनुवादित किया गया है जिसका अर्थ है- ‘व्हाइट हेजल (नगर) की घाटी में तेज भंवर के निकट सेंट मेरी का गिरजाघर और लाल गुफा वाला सेंट सुलियो का गिरजाघर’।
कहते हैं कि 1850 के दशक में जब इस गांव से होकर रेल लाइन बिछाई जा रही थी, तो एक व्यक्ति ने गांव को फेमस करने के लिए यह नाम सुझाया था।

Related Posts

Leave a Reply