July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

बेरोजगारी की मार: 90 हज़ार पद के लिए सवा तीन करोड़ आवेदन, ग्रुप सी व ग्रुप डी के लिए एम् टेक भी

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

देश में बेरोजगारी किस हावी है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि 90 हजार पदों के लिए सवा तीन करोड़ से ज्यादा लोग ने आवेदन किया। आपको जानकर हैरानी होगी की इन ग्रुप सी व ग्रुप डी के इन पदों की दौड़ में एम् फील, एम् टेक तक शामिल है।

हल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड ने 90 हजार पदों के लिए  आवेदन माँगा था। जिसके लिए  तीन करोड़ से ज्यादा लोग ने आवेदन किया। इन आवेदन में से 2.37 करोड़ अभ्यार्थियों की शॉर्टलिस्ट किया है। जिन्होंने आवेदन के साथ विवरण भरकर शुल्क का भुगतान किया है। हालांकि इसमें आवेदन की नियम व शर्तो पर कसना बाकि है। 

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी खुद इस परीक्षा की मॉनीटरिंग कर रहे है। उन्होंने बताया कि सभी पदों के लिए दो फेज में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले फेज की परीक्षा अगस्त तक होगी। हालांकि फाइनल रिजल्ट अगले साल के मार्च महीने में ही घोषणा की जाएगी।       

रेलवे सूत्रों के अनुसार ऑन लाइन परीक्षा के लिए किसी दक्ष एजेंसी की मदद ली जाएगी। प्रश्न पत्र कंप्यूटर पर रैडम तरीके से अभ्यार्थियों के सामने आएंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड प्रश्न तैयार कर रहा है। अभी से ही प्रश्न लिक नहीं हो इसपर खास ध्यान दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने कुल 1 लाख 10 हजार नौकरी देन की घोषणा की है। इनमें 90 हजार पद ग्रुप सी व डी के लिए है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने इन पदों के लिए आवेदन मांगे है। इसके अलावा इसी महीने रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) के पदों के लिए आवेदन मांगा जाएगा।  

Related Posts

Leave a Reply