July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

डूरंड को लेकर बढ़ा तनाव, आपस में भिड़ी अफगानिस्तान-पाकिस्तान, छह की मौत  

[kodex_post_like_buttons]

 

न्यूज डेस्क 

डूरंड सीमा रेखा इतना बढ़ा की अफगानिस्तान और पाकिस्तान आपस  में भीड़ गए। रविवार को दोनों देशों के जवानों की इस भिड़ंत में छह लोगों की मौत हो गयी। बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना सीमा पार कर पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में घुस गई थी। इस पर अफगान सेना ने भी मोर्चा संभाला और जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी।

खोस्त के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख कर्नल अब्दुल हन्नान जरदान ने बताया कि कम से कम एक अफगान नागरिक और दो पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हुई है। तीन अन्य नागरिक भी घायल हुए हैं।

पाकिस्तान की सेना ने बताया कि उसके अर्धसैन्य बल फ्रंटियर कोर के जवान सीमा पर सामान्य निगरानी कर रहे थे तभी अफगानिस्तान की ओर से उन पर गोलियां दागी गईं. इनमें से दो की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। पाक सेना ने यह नहीं बताया कि उसने क्या जवाबी कार्रवाई की।

बता दे, दोनों देशों को 2400 किलोमीटर लंबी डूरंड सीमा रेखा अलग करती है। इसे 1896 में तत्कालीन ब्रिटिश शासकों ने खींचा था। अफगानिस्तान इस अंतरराष्ट्रीय सीमा को मानने से इनकार करता है। यही वजह है कि पाकिस्तान द्वारा इस सीमा पर बनाए जा रहे बंकरों और चौकियों का वह लगातार विरोध करता रहता है।

Related Posts

Leave a Reply