July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

नोटबंदी नहीं,  संकट वाले राज्यों से दूसरे राज्यों में रूपए सप्लाई से ATM हुए खली 

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसे हालात नजर आने लगे हैं। कई छोटे शहरों में ए.टी.एम. खाली हैं और बाहर ‘नो कैश’ का बोर्ड लगा है। असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में पिछले कुछ दिनों से ए.टी.एम. में कैश न उपलब्ध होने से फिर नोटबंदी जैसी परेशानी का माहौल बनने लगा।

लोगों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए रिजर्व बैंक और सरकार को आगे आना पड़ा। रिजर्व बैंक के सूत्रों का कहना है कि अब अर्थव्यवस्था में नकदी की हालत नोटबंदी के पहले वाले दौर से भी बेहतर है, ऐसे में इस संकट की वजह दूसरी है।

इस पर रिजर्व बैंक के सूत्रों का कहना है कि असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में लोगों के जरूरत से ज्यादा नकदी निकालने की वजह से यह संकट खड़ा हुआ है।

वहीं दूसरी और  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन रजनीश कुमार ने देश में नकदी संकट भौगोलिक कारकों के कारण बताते हुए कहा संकट वाले राज्यों में दूसरे राज्यों में सप्लाई हो रही है। इस समस्या का इसका नोटबंदी से कोई कनेक्शन नहीं है।

लोग नकदी का जमावड़ा न करने लगें और अफरा-तफरी न मचे इसके लिए वित्त मंत्रालय ने तत्काल रिजर्व बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक की।

Related Posts

Leave a Reply