July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

डॉक्टरों का कमाल : ब्लास्ट में खो चुके लिंग का प्रत्यारोपण कर सैनिक को दी नयी ज़िन्दगी  

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क 
अमेरिकी डॉक्टरों ने एक नया कारनामा कर दिखाया। डॉक्टरों ने दुनिया की पहली लिंग और स्क्रोटम का प्रत्यारोपण कर अफगानिस्तान बम ब्लास्ट अपने शरीर के ऊपर वाले हिस्से को पूरी तरह से खो चुके सैनिक को नई जिंदगी दे दी।  ब्लास्ट के दौरान सैनिक ने अपने लिंग और उसके आस-पास के हिस्से को खो दिया था। लेकिन, एक पेनिस डोनर और ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट की टीम ने लिंग प्रत्यारोपण कर कमाल कर दिया है। बता दे डॉक्टरों की यह टीम पिछले पांच सालों से लिंग ट्रांसप्लांट पर काम कर रही थी।

जिस अस्पताल में सर्जरी हुई उसी अस्पताल जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. एंड्रयू ली ने कहा, ‘उन्हें इस सप्ताह छुट्टी मिलने की संभावना है और हमें भरोसा है कि उनको यूरिन और सेक्सुअल फंक्शन में कोई दिक्कत नहीं होगी।’ हालाँकि उस सैनिक का नाम का खुलासा नहीं की गयी। रिसर्च टीम ने कहा कि 14 घंटे तक चले ऑपरेशन में डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक लिंग ट्रांसप्लांट कर दिया।
मालूम हो की इससे पहले 2016 में एक 64 वर्षीय व्यक्ति जिसने कैंसर की वजह से अपना लिंग खो दिया, उसे एक नया अंग मिला था, जिसके बाद उसने एक स्वस्थ्य बच्चे को भी जन्म दिया था।

Related Posts

Leave a Reply