July 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

16 साल साल से कम उम्र वालों के लिए व्हाट्सएप हुआ बैन 

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

12 से 100, हर कोई, हर उम्र में आज व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। खासकर टीनएज के लिए तो यह जैसे क्रेज़ है। सोचिये अगर टीनएजर्स को इसे इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया जाये तब!वास्तब  ऐसा ही होने जा रहा है। कंपनी इसके लिए नया नियम लेकर आ रही है जिसके बाद 16 साल साल से कम उम्र के बच्चे इसे नहीं चला पाएंगे। हालाँकि भारतियों को घबराने की जरूरत नहीं क्यूंकि यह नियम भारत नहीं बल्कि यूरोप में लाया जाने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोप में 25 मई से नई डेटा प्राइवेसी कानून लागू होने जा रहा है जिसको देखते हुए व्हाट्सएप यह कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत अब अगले कुछ हफ्तो में जब यूरोप के यूजर्स व्हाट्सएप में लॉगइन करेंगे तो उनसे उनकी उम्र पूछी जाएगी और अगर वो 16 साल से कम के हैं तो वो व्हाट्सएप नहीं चला सकेंगे।

व्हाट्सएप ने यहां उम्र की सीमा बढ़ाने के साथ ही एक और बदलाव किया है जिसके बाद यूजर अपने डेटा की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे जिसमें उनके कॉन्टेक्ट नंबर्स भी होंगे। यह बदलाव फेसबुक के मालिकाना हक वाले सभी प्लेटफॉर्म जिनमें इंस्टाग्राम, ऑक्यूलस और फेसबुक शामिल हैं पर नजर आएंगे।

कंपनी तीन नए फीचर्स पर काम कर रही है। खबरों के अनुसार इनमें से दो फीचर्स स्टिकर्स से जुड़े हुए हो सकते हैं. वहीं, तीसरा फीचर ग्रुप चैट से सम्बंधित होगा।

तीसरे फीचर को ‘Dismiss as Admin’ का नाम दिया गया है। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए रोल आउट कर दिया गया है।

Related Posts

Leave a Reply