July 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

चीन में पुरुष कामगारों के मनोरंजन के लिए आधी मनोवैज्ञानिक आधी चीयरलीडर्स महिलाओं की नियुक्ति 

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क 

चीन के बढ़ते टेक्नॉलजी मार्केट में अब एक नए कामगारों की तलाश शुरू किया है। ‘प्रोग्रामर मोटिवेटर’ नाम के इस पद के लिए सिर्फ महिलाये ही उपयुक्त हैं। जिनका टेक्नॉलजी या आईटी सेक्टर से दूर तलक कोई वास्ता नहीं ऐसे महिला जो की आकर्षक हो और उसे यह पता हो कि किस तरह प्रोग्रामर को आकर्षित किया जाए।

चीन में शेन जैसी महिलाओं को ‘प्रोग्रामर मोटिवेटर’ कहा जाता है। उनका काम कुछ-कुछ मनोवैज्ञानिक जैसा तो कुछ-कुछ चीयरलीडर्स जैसा है। ऐसी महिलाओं को इसलिए हायर किया जा रहा है कि वे प्रोग्रामर के साथ हल्के-फुल्के चैट करें और उनके तनाव को दूर कर सकें। पेइचिंग यूनिवर्सिटी से सिविल इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाली 25 साल की शेन कहती हैं, असल में उन्हें ऐसे किसी शख्स की जरूरत होती है जो समय-समय पर उनसे बात कर सके और उनके लिए कुछ ऐक्टिविटिज का बंदोवस्त कर सके ताकि उनका तनाव और प्रेसर कम हो।’

बता दे कि, दुनिया में सबसे ज्यादा सेल्फ-मेड महिला अरबपति चीन में ही हैं। तमाम स्टार्टअप्स में महिलाएं सीनियर भूमिकाओं में हैं। इसके बावजूद यहां का इकोसिस्टम अमेरिका और अन्य विकसित देशों से अलग है।

चीन की टेक कंपनियां फेसबुक, गूगल और ऐमजॉन जैसी दिग्गज कंपनियों को तगड़ी चुनौती दे रही हैं लेकिन उनका वर्क कल्चर कई मायनों में सिलिकॉन वैली से पिछड़ा हुआ है, जहां पुरुषों का वर्चस्व है। टेक सेक्टर में शीर्ष पदों पर पुरुषों का वर्चस्व है। वहीं अब इस तरह सिर्फ पुरुष कामगारों का मनोरंजन करने के लिए इन महिलाओं की नियुक्ति करने पर चीन के खिलाफ काफी विवाद हो रहा है।

Related Posts

Leave a Reply