July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

मोदी-चिनफिंग की चाय पर चर्चा, दिया भारत में 2019-समिट का प्रस्ताव

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग वुहान के ईस्ट लेक गेस्टहाउस कॉम्पलेक्स में चाय पे चर्चा की। इस दौरान दोनों झील के किनारे चलते-चलते अहम मुद्दों पर बातचीत की। पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने ईस्ट लेक में नौका विहार किया।

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति शी की ओर से आयोजित लंच में भी आज शामिल होंगे। खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में भारत में भी इसी तरह की समिट का प्रस्ताव दिया है। शुक्रवार को बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच इस तरह की अनौपचारिक बातचीत होती रहनी चाहिए।यहां चर्चा कर दें कि यह पीएम मोदी और शी चिनफिंग की अनौपचारिक मुलाकात है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दोनों देशों के लोगों और दुनिया की भलाई के लिए साथ मिल कर काम करने के तरीकों पर विचारों का आदान- प्रदान किया। वुहान में ‘दिल से दिल की बात’ बैठक को पिछले साल 73 दिनों तक चले डोकलाम गतिरोध के बाद भारत और चीन के अपने संबंधों को सुधारने और विश्वास बहाली की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

मोदी ने प्रथम दिन की वार्ता के बाद ट्वीट किया, वुहान में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलकर खुश हूं।  हमारी वार्ता व्यापक और सार्थक रही. हमने भारत – चीन संबंधों को और मजबूत करने और अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।’ उन्होंने हुबेई प्रांतीय संग्रहालय में अपने साथ व्यक्तिगत रूप से मौजूद रहने को लेकर भी शी का शुक्रिया अदा किया।

Related Posts

Leave a Reply