July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

खुशखबरी: सामान्य ट्रैन भी अब होंगे कैशलेश, कार्ड से खरीद सकेंगे सबकुछ    

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क 

भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए खुसखबरी। नई पहल के तहत रेलवे कुछ ऐसे सुविधा ला रही है  जिससे यात्रियों को ढेरों फायदे होंगे। अधिकारियों ने दावा किया कि रेलवे जल्द ही रेलगाड़ियों में भी कैशलेस सुविधा मुहैया कराएगा। इससे यात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में काफी आसानी होगी।

हालाँकि राजधानी ट्रेनों में इस तरह की सुविधा पहले ही कर दी गई है और जल्द ही सामान्य ट्रेनों के यात्रियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में सफर कर रहे वह यात्री जो चाय, कॉफी, खाना लेना चाहते हैं लेकिन कैश की दिक्कत की वजह से नहीं खरीद पाते, उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने अब ट्रेनों में कैशलेश सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यात्री इन सुविधाओं का लाभ उठा।

अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड की हाल ही में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि यात्री अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी खरीदारी कर सकते हैं। इसके लिए रेलगाड़ियों में चलने वाले वेंडर अब पीओएस मशीनें लेकर चलेंगे।
अधिकारियों का दावा है कि पीओएस मशीनों से आप भीम एप और पेटीएम के जरिए भी यात्री अपना भुगतान कर सकेंगे। पीओएस मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा।
एक रेल अधिकारी ने बताया कि शुरूआती दौर में रेलवे की तरफ से इस योजना को 26 रेलगाड़ियों में शुरू किया गया है। इस योजना के सफल होने पर पीओएस मशीनों की सुविधा पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह नियम भी बनाया गया है कि संबंधित रेलगाड़ियों में पीओएस से भुगतना नहीं कराने पर वेंडर से आईआरसीटीसी की तरफ से जुमार्ना वसूला जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply