July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

ईपीएफओ में सेंधमारी : 17 करोड़ सदस्यों के पैसा, आधार पर गहराया संकट 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा चोरी होने की खबर ने 17 करोड़ ईपीएफओ सदस्यों के लिए संकट खड़ा कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड इन करीब 17 करोड़  मेंबर्स के पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा अगर गलत हाथों में पहुंच गया तो सदस्यों पीएफ खाते से पैसा भी गायब हो सकता है। एेसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ईपीएफओ के डाटा बेस में डिटेल्स चोरी होने पर क्या नुकसान हो सकता है।
ईपीएफओ ने कहा है कि अंशधारकों से संबंधित सभी आंकड़े, सूचनाएं और जानकारियां पूरी तरह से सुरक्षित हैं।लेकिन खतरा तो बना हुआ है क्योंकि बिना किसी गड़बड़ी के वेबसाइट को बंद नहीं किया जाता। संगठन ने अपने एक ऑनलाइन सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) के जरिए प्रदान की जाने वाली सेवाएं भी रोक दी हैं।

ऑनलाइन पीएफ निकलवाने और ट्रांसफर कराने के लिए आपको अपने यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ आधार डिटेल फीड कराना जरूरी है। ऐसे में आपके पीएफ डाटा के साथ आपकी अकाउंट डिटेल को हासिल कर सकते हैं। साथ ही फ्रॉड आपकी आधार पहचान का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

पीएफ डाटा लीक होने से आपका बैंक खाता भी गलत हाथों में लग सकता है। अगर ईपीएफओ में दर्ज मोबाइल नंबर और नेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले नंबर एक ही है, तो इससे फ्रॉड का खतरा बढ़ सकता है।

Related Posts

Leave a Reply