July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चीन की मंशा पर भड़का अमेरिका, दिया परिणाम भुगतने चेतावनी 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क 
दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी का दौर जारी है। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि चीन जिस तरह से इस इलाके का सैन्यीकरण कर रहा है। उसके तात्कालिक और दूरगामी प्रभाव होंगे और चीन को परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। चीन ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में एंटी शिप क्रूज मिसाइल के साथ साथ सर्फेस टू सर्फेस मिसाइल सिस्टम की तैनाती की है।

ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि हमें इस बात की जानकारी है कि दक्षिण चीन सागर में चीन की मंशा क्या है और वो क्या करना चाहता है। चीन से इस संबंध में अमेरिका ने अपनी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि ये गलत हो रहा है लेकिन ये बताने से इनकार किया कि किस तरह के प्रभाव सामने आएंगे।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि खुफिया एजेंसियों ने जो रिपोर्ट दी है, उससे साफ है कि चीन कहता कुछ और है। लेकिन करता कुछ और ही है। पिछले महीने दक्षिण चीन सागर में एक निर्जन आइलैंड पर कुछ आधुनिक हथियारों की तैनाती की गई थी।

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मिसाइलों को फियरी क्रॉस, सुबी रीफ और मिसचीफ रीफ में पिछले 30 दिनों में तैनात किया गया है। स्पार्टली आइलैंड पर चीनी मिसाइल सिस्टम की तैनाती का ये पहला मामला है। बता दें कि इस आइलैंड पर वियतनाम और ताईवान भी अपना दावा करते हैं। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हू चुनयिंग ने कहा कि जो लोग उस इलाके को लेकर आक्रामक सोच नहीं रखते हैं उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

Related Posts

Leave a Reply