June 22, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

बांग्लादेश के प्रस्ताव से पाकिस्तान को झटका, भारत को पर्यवेक्षक बनाने की मांग  

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क 
बांग्लादेश ने एक बार फिर साबित कर दिया की वह पाकिस्तान से ज्यादा भारत को पर यकीन करता है। भारत पर विश्वास जताते हुए पाकिस्तान को दरकिनार कर बांग्लादेश ने ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देशों में भारत को ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉरपोरेशन (OIC) का पर्यवेक्षक बनाने की बात कही है। बांग्लादेश के इस फैसले से पाकिस्तान की सारि उम्मीदों पर  पानी फेर दिया।

ओआईसी (OIC) एक ऐसा संगठन है जिसके सदस्य केवल वही देश हैं जहां मुस्लिम आबादी की बहुलता है। ढाका में OIC के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक दौरान बांग्लादेश के मंत्री अबुल हसन महमूद अली ने संगठन में सुधारों की मांग करते हुए कहा कि भारत जैसे देशों को संगठन के पर्यवेक्षक सीट के लिए नियुक्त किया जा सकता है, जो मुस्लिम बहुल देश नहीं है।  पाकिस्तान इस प्रस्ताव के विपक्ष में होगा, लेकिन पाकिस्तान का कथित प्रिय दोस्त चीन और बांग्लादेश इसका समर्थन कर सकते हैं।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री अली ने आगे कहा कि जरूरत है कि उन गैर-ओआईसी देशों के साथ दूरी को पाटा जाए ताकि बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी संगठन द्वारा किए जाने वाले अच्छे कामों से अछूती न रह सके। यही वजह है कि संगठन के लिए सुधार और पुनर्गठन महत्वपूर्ण है। बांग्लादेश के इस सुझाव को ओआईसी के महासचिव का समर्थन मिला है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब भारत जैसे देश को इस संगठन में शामिल करने की बात उठी हो मगर हमेशा से पाकिस्तान ने इस प्रस्ताव पर वीटो किया है।

Related Posts

Leave a Reply