July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अमेरिका को ईरान की चेतावनी ‘परमाणु समझौता तोड़ा तो होगा ऐसा पछताना, देखेगी दुनिया’

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

परमाणु समझौता लेकर अमेरिका-ईरान की हवा काफी गर्म होता दिख रहा है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर अमेरिका तेहरान और विश्व की ताकतों के बीच हुए परमाणु समझौते को तोड़ता है तो वॉशिंगटन को बाद में पछताना पड़ेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेताया है कि 12 मई को वह समझौता को आगे नहीं बढ़ाएंगे। उन्होंने मांग की है कि अमेरिका के यूरोपीय सहयोगी खामियों को दूर करें नहीं तो वह फिर से पाबंदी लगाएंगे। उत्तर-पश्चिम ईरान में टेलीविजन पर अपने संबोधन में रूहानी ने कहा, अगर अमेरिका परमाणु समझौते को छोड़ता है तो आप जल्द ही देखेंगे कि उन्हें उस तरह पछतावा होगा जैसा इतिहास में कभी नहीं हुआ।

बता दे, बराक ओबामा के नेतृत्व में 2015 में अमेरिका ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस और ईरान के बीच परमाणु समझौता हुआ था। व्हाइट हाउस का आरोप था कि ईरान के पास एक संगठित और गोपनीय परमाणु हथियार कार्यक्रम है जिसे उसने दुनिया और अपने लोगों से छुपाने का पूरा प्रयास किया, लेकिन असफल रहा।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि उनके पास इसका पुख्ता सबूत है कि ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रमों के बारे में झूठ बोला है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर परमाणु समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया है।

Related Posts

Leave a Reply