July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

अगले साल 14 फरबरी को इलाहाबाद में अर्धकुम्भ मेले की घोषणा, डुबकी लगाएंगे करोड़ों श्रद्धालु 

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

पवित्र गंगा के जल में डुबकी लगाने के लिए बड़े स्नानों की तिथियों की घोषणा की गई है। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में अगले वर्ष जनवरी में शुरु होने वाले 50 दिवसीय अर्धकुंभ मेले में 2019 को करोड़ों श्रद्घालुओं और पर्यटकों के भाग लेने की आशा है। राज्य सरकार द्वारा वार्षिक माघ, अर्धकुंभ और कुंभ मेलों के प्रबंधन के लिए प्रयागराज मेला और प्राधीकरण कमेटी का गठन किया गया है, उसके अनुसार 14 जनवरी 2019 को पहला धार्मिक समारोह शुरु होगा, जिसके साथ ही मकर संक्राति के पहले आधिकारिक स्नान से मेला शुरु हो जाएगा और 4 मार्च को महाशिवरात्रि के अंतिम स्नान के साथ समाप्त होगा।

इस बड़े धार्मिक मेले में अन्य आधिकारिक स्नानों में 21 जनवरी को पौष पूर्णिमा, 4 फरवरी को मौनी अमावस्या, 10 फरवरी को बसंत पंचमी और 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा के बड़े स्नान भी शामिल है। बता दे, केन्द्र और राज्य सरकार ने इसके लिए 2500 करोड़ रुपया आबंटित किया है।

हालाँकि हिंदू संतों की प्रमुख संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) ने कार्यक्रम के अंतिम रुप देने की प्रक्रिया में उसे शामिल न करने पर रोष व्यक्त किया है। परिषद के प्रधान स्वामी नरेंद्र गिरि ने कहा है कि परिषद की सहमति के बिना कुंभ मेले के कार्यक्रम को अंतिम रुप देना दुर्भाग्यपूर्ण है।

Related Posts

Leave a Reply