July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पश्चिम बंगाल चुनाव: 6 की मौत, सैंकड़ों घायल, कही बर्षा बम, कहीं बैलट बॉक्स-पेपर गायब     

[kodex_post_like_buttons]

 

न्यूज डेस्क 

पश्चिम बंगाल पंचायत के लिए हो रही वोटिंग में सोमवार को राज्य के अलग अलग हिस्सों में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई जिसमें अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।  लेकिन राज्य के कई हिस्सों में हिंसा की घटनाओं में कई लोग घायल हो गए हैं। दक्षिण 24 परगना जिले के कुलताली क्षेत्र में एक टीएमसी कार्यकर्ता आरिफ गाजी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। 

जबकि अलीपुर द्वार में पांच पत्रकार घायल हो गए हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार वो लोग मतदान करने के लिए गए थे लेकिन इस बीच टीएमसी के समर्थकों ने उन पर हमला कर दिया।

उधर, राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण दिनाजपुर जिले के तपन इलाके में एक मतदान केंद्र के बाहर बम फेंका गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत और तीन अन्य के घायल होने की खबर है। पुलिस ने अभी तक व्यक्ति की मौत की पुष्टि नहीं की है. अधिकारी ने कहा, हमें एक रिपोर्ट मिली है कि चार लोग घायल हो गए. उनमें से एक की मौत हो गई है। हालांकि जिला पुलिस अधीक्षक ने अभी तक मौत की पुष्टि नहीं की है।

मुर्शीदाबाद में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प इस हद तक बढ़ गई कि बैलट पेपर ही तालाब में फेंक दिए गए। विवाद बढ़ने पर वोटिंग रोक दी गई। उधर, बीरपाड़ा के मदारीहाट में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप है की उन्होंने बैलट में हेरफेर करने की कोशिश की।

आयोग के सूत्रों ने बताया कि आमडांगा में दो समूहों के बीच हुई झड़पों में कुछ लोग घायल हो गए। जबकि तृणमूल नेता व मंत्री ज्योतिप्रियो मल्लिक ने कहा कि घटना में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता शामिल नहीं है और उन्होंने भाजपा पर मतदाताओं को डराने का आरोप लगाया। दूसरी और बर्द्धवान जिले में विपक्षी दल माकपा और भाजपा ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस मतदाताओं को डरा रही है और मतदान केंद्रों के बाहर बम फेंक रही है। बीरभूम में कुछ मतदान केंद्रों के बाहर हथियार और लाठियां लिए नकाबपोश लोग मतदाताओं को धमकाते हुए देखे गए।

जानकारी में बताया गया कि सुबह 9 बजे तक 11.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।मतदान के समय हुए हिंग्सक घटनाओ की शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग ने पुलिस को कार्रवाई करने के लिए कहा। दूसरी और उत्तर 24 परगना, बर्द्धवान, कूचबिहार और दक्षिण 24 परगना जिलों से हिंसा की खबरे मिली हैं।

कूचबिहार जिले में उत्तर बंगाल विकास मंत्री रबींद्रनाथ घोष ने एक मतदान केंद्र के बाहर एक व्यक्ति को कथित तौर पर चांटा मारा। आयोग ने कहा कि उसे शिकायत मिली है और अधिकारियों से कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। हालांकि घोष ने दावा किया कि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया।

सूत्रों ने बताया कि उत्तर बंगाल में कूचबिहार जिले के दिनहाटा इलाके में एक मतदान केंद्र के बाहर दो समूहों के बीच झड़पों में मतदाताओं समेत कम से कम 15 लोग घायल हो गए। मतदाताओं ने बाद में पुलिस में शिकायत दर्ज करायी। उत्तर 24 परगना में भाजपा ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर जिले के कई हिस्सों खासतौर से आमडांगा इलाके में हिंसा पैदा करने का आरोप लगाया।

दूसरी और दक्षिण 24 परगना के बसंती ब्लॉक से आ रही टीवी फुटेज में मतदान केंद्रों के बाहर नकाबपोश बंदूकधारियों को घूमते हुए देखा गया। अधिकारी ने बताया कि इसी जिले के भानगर में पुलिस ने झड़पों के बाद भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठियां भांजी और आंसू गैस के गोले छोड़े। आयोग ने घटना के संबंध में पुलिस से एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

Related Posts

Leave a Reply