July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

केमिकल ने ब्यास के पानी में घोला जहर, लाखों जीवों की जान जाने के बाद 8  जिलों में अलर्ट

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
जहरीले कैमीकल ने ब्यास नदी के पानी को इतना जहरीला बना दिया है कि जीवनदायी यह पानी अब लाखों की संख्या में मछलियों की मौत का कारण बन गया है। मौत का सिलसिला देखते हुए जंगली जीव और वन्य विभाग हरीके के अधिकारियों ने स्थिति का जायजा ले जांच के आदेश दिए।  अस-पास के  8 जिलों में अलर्ट जारी  कर दिया गया है। कैमीकल छोड़ने के कारण ब्यास का पानी इतना ज्यादा जहरीला हो गया है कि. इसका पानी बिलकुल काला पड़ चुका है।
जहरीले पानी का पता तब चला जब ब्यास दरिया पर ड्यूटी कर रहे सुरक्षा कर्मी ने सुबह  देखा, कि लोग यहां से भर-भरकर कुछ ले जा रहे थे। जब उसने सख्ती से पूछा तो उन्होंने बताया कि मछलियां हैं, जो दरिया पर पड़ी हुई है। इसके बाद वे हरकत में आया और संबंधित विभाग को सूचित किया। मौके पर पहुंचे विभागीय अधिकारियों ने जांच के आदेश दे बचाव कार्य भी चलाया। उन्होंने इसकी तुरंत सूचना गांववासियों की दी कि ब्यास दरिया का पानी काला-लाल हो चुका है इसलिए पानी इस्तेमाल न किया जाए।

एस. डी.एम. बाबा बकाला साहब रवीन्द्र सिंह अरोड़ा, थाना ब्यास के प्रमुख किरनदीप सिंह, थाना ढिल्लवां के पुलिस कर्मचारी, रेंज अधिकारी हरबिन्दर सिंह ने  8 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को मछलियां न खाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि किसी फैक्टरी द्वारा 10 किलोमीटर एरिया में जहरीला पानी छोड़ा गया है। इस कारण मछलियों की मौत हो गई।

अब ब्यास के आस पास  रहनेवाले लोगों को दर सताने लगा है कि, ब्यास का पानी इसके बाद ना जाने किसकी जान लेने वाला है।

Related Posts

Leave a Reply