June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

जम्मू-कश्मीर के लिए पीएम का खास तौफा,  25,000 करोड़ की जोजिला सुरंग

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्मू-कश्मीर को एक क्खास तौफा दिया। उन्होंने श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच सभी मौसमों  खुले रहनेवाले जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी। इसी दौरान उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि जम्मू कश्मीर में एक ही दिन में 25,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या उनका शिलान्यास किया जाएगा।
बता दे, एशिया की सबसे लंबी दो तरफा यातायात सुविधा वाली इस सुरंग में करीब 6,800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस सुरंग के बनने से श्रीनगर-कारगिल-लेह के बीच बारह महीने सड़क संपर्क बनाए रखने में मदद मिलेगी। जोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला समय साढ़े तीन घंटे से घटकर मात्र 15 मिनट लगेंगे। सरकार ने जानकारी दी है कि जोजिला सुरंग में ट्रांसवर्स वेंटिलेशल प्रणाली के साथ, अबाधित बिजली आपूर्ति, सुरंग में आपातस्थिति में प्रकाश की सुविधा, सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग, अधिक ऊंचाई के वाहनों की पहचान, सुरंग रेडियो प्रणाली, ट्रैफिक जाम से जुड़े उपकरण और विविध प्रकार के संदेश संकेतक इत्यादि शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री माता वैष्णो देवी मंदिर के नए रूट ताराकोटे मार्ग का उद्घाटन भी करेंगे तथा मंदिर में सामान ले जाने के लिए रोप वे की भी शुरूआत करेंगे। इसके साथ ही वह एस के कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply