July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

वाइट हाउस ने खोला राज, उत्तर कोरिया की लगातार वादाखिलाफी के कारण शिखर वार्ता से रुका अमेरिका

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग – उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता रद्द होने की सारि जिम्मेदारी उत्तर कोरिया की बताते हुए व्हाइट हाउस ने कहा, कि उत्तर कोरिया लगातार वादाखिलाफी कटा आया है। सिंगापुर में बैठक की तैयारियों के लिए अमेरिकी दल को इंतजार कराने के उसका रवैये ही यह बैठक न होने के लिए को जिम्मेदार है।   व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया के इस रवैये के बाद अमरीकी राष्ट्रपति के पास बैठक रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह गया था। उन्होंने बताया कि दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने आठ मार्च को व्हाइट हाउस पहुंच किम जोंग उन (उत्तर कोरियाई नेता) का अमरीका से वार्ता करने का संदेश ट्रंप को पहुंचाया था। अधिकारी ने कहा कि किम द्वारा दिए संदेश में कहा गया था की वह (किम) परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्ध हैं।
उन्होंने आगे कोई अन्य परमाणु या मिसाइल परीक्षण करने से बचने का संकल्प भी लिया था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि वह समझते हैं कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच नियमित साझा सैन्य अभ्यास जारी रहेगा।  उन्होंने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता जितनी जल्दी हो सके ट्रंप से मुलाकात करने की इच्छा जाहिर की थी।

सिंगापुर में 12 जून को होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने के ट्रंप की घोषणा के कुछ घंटे बाद अधिकारी ने पत्रकारों से कहा , ‘‘ इन सबको ध्यान में रखते हुए , ट्रंप ने किम जोंग – उन से मुलाकात का आमंत्रण स्वीकार किया था। उन्होंने कहा कि लेकिन उनकी ओर से लगातार हो रहे वादाखिलाफी के कारण अमरीका को रुकना पड़ा।

Related Posts

Leave a Reply