September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

देश को भारी नुकशान से बचाने पापुआ न्यू गुनिया में फेसबुक होगी एक महीने के लिए बैन

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क  
पोर्नोग्राफी से जुड़ा कन्टैंट व गलत तरीके की जानकारी फेसबुक पर इतनी ज्यादा अपलोड हो रहा है कि  देश के नागरिकों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। जिस कारण पापुआ न्यू गुनिया में फेसबुक एक महीने के लिए बैन हो सकती है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पापुआ न्यू गुनिया के कम्युनिकेशन मिनिस्टर सैम बसिल ने रिपोर्ट में कहा है कि हमने छानबीन की है और पता लगाया है कि यूजर्स पोर्नोग्राफी से जुड़ी विडीयोज़ और गलत तरीके की जानकारियां फेसबुक पर पोस्ट कर रहे हैं जिसके बाद हमने फेसबुक को टैम्परेरी शटडाउन करने का सोचा है।

सरकार ने योजना बनाई है कि एक महीने तक फेसबुक को पापुआ न्यू गुनिया देश में बंद किया जाए जिससे यह पता लगाया जा सके कि कितने लोग यहां फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं व इनमें से फेक अकाउंट्स की संख्या कितनी है।

सैम बसिल ने रिपोर्ट में कहा है “अब समय आ गया है कि हम इस बात का पता लगाए व जानकारी जुटाए कि कितने लोगों ने अपनी पहचान फेसबुक फेक अकाउंट्स के जरिए गुप्त रखी हुई है। इसके अलावा उन अकाउंट्स का भी पता लगाया जाए जहां से पोर्नोग्राफिक इमेजिस, गलत, झूठी और भ्रामक जानकारियां पोस्ट हो रही हैं।

एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक पापुआ न्यू गुनिया देश के कम्यूनिकेशन्स और इन्फर्मेशन टैक्नोलॉजी डिपार्टमेंट फेसबुक को लेकर टैम्परेरी बैन चाहते हैं ताकि फेक अकाउंट्स का जल्द पता लगाया जा सके। इसके अलावा यह भी पता लगाना बहुत जरूरी है कि पोर्न और फेक न्यूज़ किन अकाउंट्स से अपलोड हो रही हैं। फिलहाल इस देश में कितने लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं, यह अभी साफ नहीं है।

आपको बता दें कि यह कदम साइबर क्राइम एक्ट का हिस्सा है जो ऑनलाइन हरासमेंट, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, अडल्ट पोर्नोग्राफी की प्रोडक्शन और पब्लिकेशन व गैरकानूनी ऐड्स को अपराधीकरण के घेरे में लेता है। इस कानून को लागू करने के लिए अब फेसबुक को एक महीने के लिए शट डाउन करने की मांग हुई है।

Related Posts

Leave a Reply