July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

रिश्तों के खटास को दूर रख इन विशेष कैदियों को बदलने जा रहा अमेरिका-पाकिस्तान

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

इन दो देशों ने अपने बिच बर्षों से चल रहे तनाव के वावजूद अपनी जेलों में बंद कैदियों को बदलने की तैयारी कर रहे हैं। अमरीका-पाकिस्तान जल्द ही अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन तक पहुंचने में अमरीका की मदद करने वाले डॉक्टर शकील अफरीदी और अफगानिस्तान में एक अमरीकी सैनिक की हत्या के आरोप में टैक्सास जेल में बंद पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया सिद्दीकी की बदलने कवायद शुरू की है।

Image result for new scientist afiyah siddiqi

इस हफ्ते ह्यूस्टन में पाकिस्तानी कौंसिल जनरल आइशा फारूकी ने टैक्सास की जेल में बंद आफिया सिद्दीकी से मुलाकात की, जिसके बाद कैदियों की इस अदला-बदली की प्रक्रिया की खबरों को बल मिला है। आफिया को 86 साल जेल की सजा मिली है। इस बीच, ओसामा बिन लादेन को ट्रैक करने में सीआईए की मदद करने वाले पाकिस्तानी फिजिशन शकील अफरीदी को भी पेशावर जेल से किसी अज्ञात लोकेशन पर शिफ्ट कर दिया गया है।

इस तरह की सौदेबाजी पाकिस्तान और उसके राजनीतिक-सामाजिक संस्कृति के लिए नया नहीं है। भले ही पाकिस्तान इस तरह की रिपोर्ट्स को खारिज करता रहे, पर बीते महीने ही उसने एक पाकिस्तानी नागरिक पर गाड़ी चलाने वाले अमरीकी डिप्लोमैट को वापस वॉशिंगटन जाने दिया। पहले पाकिस्तान ने डिप्लोमैट को जाने नहीं दिया लेकिन डिप्लोमैट द्वारा पीड़ित के परिवार को 24 लाख डॉलर की राशि देने के बाद पाकिस्तान ने रेमंड डेविस को वापस अमरीका जाने दिया। अमरीकी कांग्रेस ने तो अफरीदी को अमरीकी नागरिकता और कांग्रेसनल मेडल देने पर भी चर्चा की।

Related Posts

Leave a Reply