September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

चश्मिश होते हैं बड़े इंटेलिजेंस, अध्यन का दावा 

[kodex_post_like_buttons]

 

जब भी हम किसी भी व्‍यक्ति को चश्‍मा पहने हुए देखते है तो सोचते है कि चश्‍मा पहनने वाले लोग बहुत ही पढ़ाकू या इंटेलीजेंट किस्‍म के होते है। अब हाल में प्रकाशित हुई एक रिसर्च ने भी इस बात को सही साबित कर दिया है। अध्यन में पाया गया है कि चश्मा पहनने वाले लोग चश्‍मा नहीं पहनने वालों के मुकाबले आईक्‍यू के मामले में 30 प्रतिशत अधिक बुद्विमान होते हैं। इस रिसर्च में शामिल वैज्ञानिकों ने पाया है कि बुद्धिमत्‍ता और चश्‍मा पहनने का एक दूसरे से गहरा नाता है। ये बात 16 से 102 की उम्र के 3 लाख लोगों के आनुवंशिक आंकड़ों का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों ने ऐसा एक अध्‍ययन में खुलासा किया है।

‘नेचर कम्युनिकेशन्स ‘ जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में उच्च संज्ञानात्मक क्षमता को लोगों के जीन से जोड़ते हुए कई महत्‍वपूर्ण बातें सामने आई है। अनुसंधानकर्ताओं ने 148 जीनोमिक क्षेत्रों का अध्ययन किया और उसमें पाया कि चश्‍मा पहनने वालों के जीन हृदय तथा रक्तवाहिकाओं की बेहतरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। ये बेहतर संज्ञानात्मक क्षमता से भी संबंधित होते है। इसके अलावा चश्‍मा पहनने के भी कई फायदे होते है। चश्‍मा पहनना आजकल न सिर्फ बुद्धिमानी का सिम्‍बल बन चुका बल्कि इसे पहनकर आप स्‍मार्ट और स्‍टाइलिश लुक भी अपना सकते है।

जो लोग कम्‍प्‍यूटर पर 6 घंटे से ज्‍यादा बैठकर कार्य करते है, उन लोगों को चश्‍मा जरुर पहनना चाहिए। आइए चश्‍मा पहनने के कुछ फायदों के बारे में भी जानते है।

इसके अलावा भी है चश्मे के कई फायदे जैसे  आंखों का धूप से बचाव,  झुर्रियों से बचता है।

Related Posts

Leave a Reply