July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

इन तरीकों से मिटायें दूरियां, बदले बच्चे के चिढ़े व्यवहार को  

[kodex_post_like_buttons]

 

कई बार बच्चो के व्यबहार में काफी रूखापन आ जाता है। बच्चे माता-पिता की बातों का ठीक से जवाब देना तो दूर अक्सर उनसे या चिल्ला कर जवाब देते हैं। अब ऐसे में आपका चिंतित और दुखी होना स्वाभाविक ही है। समझ में नहीं आता आखिर क्या करे, कैसे बच्चे को व्यवहार बदले। ऐसे समय में धैर्य धरे। उन्हें डांट-डपटकर नहीं बस कुछ तरीकों से सही दिशा में ला सकते हैं।

उसकी बात सुनें : जब भी पलट कर जबाव दे तो माता-पिता को अपनी प्रतिक्रिया बहुत सावधानी से देनी चाहिए, क्योंकि यह बच्चे के साथ उनके संबंधों को खराब कर सकती है। एेसे में यदि आप सख्ती से पेश आएंगे तो बच्चे को लगेगा कि आप उसे कुछ भी बोलने की इजाजत नहीं दे रहे। इसकी अपेक्षा उसके मन में जो भी बात है, उसे निकल जाने दें।

अक्सर माता-पिता बच्चे से यह कहते सुने जा सकते हैं कि हम तुम्हारे माता-पिता हैं और तुम इस तरह कैसे बात कर सकते हो…, तो यह बात बच्चे को और चिढ़ाने वाली ही होगी।

रेशानी जानने की कोशिश करें : बच्चे के चिढ़ने पर माता-पिता का गुस्सा जायज नहीं होगा, बल्कि बच्चे के चिढ़ने की वजह जानने की कोशिश करनी चाहिए। हो सकता है स्कूल के होमवर्क का दबाव भी उसे चिढ़ा सकता है। जब भी वह पलट कर जवाब दे, तो शांति के साथ उससे पूछें कि आज उसके साथ क्या हुआ। वह बहुत सहजता के साथ आपके बातचीत करेगा।

बातचीत से समझाएं : जब भी बच्चा तेज आवाज में आपको फ्लट कर जवाब दे, तो उसे बहुत शांति के साथ समझाएं कि उसका इस तरह का व्यवहार ठीक नहीं हैं। बच्चे अक्सर अपने दोस्तों को देखकर इस तरह का व्यवहार करना सीखते हैं और यदि उन्हें समझाया जाए कि इस तरह के व्यवहार के कारण उन्हें कोई पसंद नहीं करेगा, तो वे इस तरह का व्यवहार दोबारा नहीं करेंगे।

वह आप से ही सीखता है : यदि आप बच्चों को कुछ सिखाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको खुद मॉडल बनना होगा। यदि माता-पिता आपस में ठीक से बातचीत नहीं करते या सही संबोधनों का प्रयोग नहीं करते या एक-दूसरे से ऊंची आवाज में बात करते हैं, तो बच्चे भी उन चीजों को सीखते हैं, इसलिए यदि बच्चे को उचित व्यवहार सिखाना है, तो माता-पिता को आपस में अच्छा व्यवहार करना होगा।

उसकी  अच्छे कामों पर तारीफ करें: जब भी बच्चे कोई अच्छा काम करते हैं, तो उनकी तारीफ करने से ना चूंके। एेसा होना पर अगली बार वे उस तरह का व्यवहार करने को प्रेरित होंगे।

Related Posts

Leave a Reply