July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल दैनिक

कर रहे हैं स्कार्फ या बुरखा पहनने के लिए बाध्य, विरोध में भारतीय शतरंज स्टार ने किया खेलने से इंकार  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स
महिला खिलाडियों को स्कार्फ या बुरखा पहनने के लिए बाध्य किया जा रहा है, जिसके विरोध में इस भारतीय शतरंज स्टार ने किया खेलने से इंकार।  ख़बरों को अनुसार, ईरान के हमदान में होने वाले शंतरज चैंपियनशिप से भारत की शतरंज स्टार सौम्या स्वामीनाथन बाहर हो गई हैं। 26 जुलाई से 4 अगस्त के बीच में ये चैंपियनशिप होने वाला है। वहीं सौम्या महिलाओं के लिए ईरान में सिर पर स्कार्फ के नियमों के चलते वह इस आयोजन से बाहर हुई।

ईरान के हमदान में होने वाले शंतरज चैंपियनशिप में भाग लेने वाली सभी महिलाओं के लिए यह नियम है कि वे सिर पर स्कार्फ पहन कर ही खेल सकती हैं। सौम्या ने इस नियम को उनके निजी अधिकार का उल्लंघन बताया और इस इवेंट में हिस्सा ना लेने का फैसला किया है.

सौम्या ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘मैं आगामी एशियन नेशनल कप शंतरज चैंपियनशिप 2018 में भाग लेने वाली महिला टीम से माफी चाहती हूं। ईरान में होने वाले इस टूर्नामेंट में महिलाओं से सिर पर स्कार्फ पहने के लिए कहा जा रहा है। मैं नहीं चाहती कि कोई हमें स्कार्फ या बुरखा पहनने के लिए बाध्य करे’।

उन्होंने कहा, ‘मैंने पाया कि ईरान में सिर पर अनिवार्य स्कार्फ या बुर्का का नियम मेरे मानवीय अधिकारों का खासतौर पर फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन, फ्रीडम ऑफ थॉट, मेरी चेतना और मेरे धर्म का उल्लंघन है। स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि खेलों में किसी तरह का धार्मिक ड्रेस कोड लागू नहीं किया जा सकता’

Related Posts

Leave a Reply