June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक साहित्य व कला

बच्चों को संतों के प्रवचन,  जिन्दा रखेंगे  दरकिनार विचारों को!

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 
पिछले दिनों राजस्थान सरकार ने शिक्षा में नवाचार को लेकर एक सराहनीय पहल की है। जिसके तहत सरकार राज्य के सरकारी व गैर सरकारी प्रारंभिक व माध्यमिक स्कूल के छात्रों को प्रत्येक शनिवार को शैक्षिक गतिविधियों के साथ ही सामाजिक सरोकार से प्रदत्त कार्यक्रमों से जोड़ने का प्रयास करेगी। इसके लिए राज्य माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस निर्णय को शिविरा पंचांग में भी शामिल कर लिया है। दरअसल, ‘बाल सभा’ के नाम से प्रत्येक शनिवार को आधे घंटे का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
जिसके अंतर्गत प्रत्येक माह के प्रथम शनिवार को महापुरूषों की जीवनी व उनसे संबंधित प्रेरक प्रसंगों से छात्रों को अवगत कराया जाएगा। माह के दूसरे शनिवार को दादी-नानी से जुड़ी प्रेरणादायक कहानियां सुनायी जायेगी। वहीं माह के तीसरे शनिवार को संत-महात्माओं के प्रवचन से छात्रों को लाभान्वित होने का अवसर मिल सकेगा। चौथे शनिवार को महाकाव्य व उससे जुड़ी प्रश्नोत्तरी परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। यदि महीने में पांचवां शनिवार पड़ता है, तो उस दिन बच्चे नाटक व एकांकी में भाग लेंगे व देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों का गायन भी होगा। इस निर्णय को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरते हुए ‘शिक्षा के नाम पर भगवाकरण’ का आरोप लगाया है। विपक्ष का कहना है कि सरकार इस तरह के फरमान जारी करके धार्मिक शिक्षा को प्रोत्साहन दे रही है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश सरकार ने भी स्कूलों में छात्र हाजिरी के वक्त ‘यस सर’ के स्थान पर ‘जय हिंद’ बोलने का आदेश जारी किया था। तब भी विरोध का स्वर बुलंद होता नजर आया था।

यह सही है कि संविधान में धारा 28 (1) के मुताबकि- ‘किसी भी किस्म की धार्मिक शिक्षा को ऐसे किसी शैक्षिक संस्थान में नहीं दिया जा सकता है, जो राज्य के फंड से संचालित होती है।’ हमारा संविधान धर्म निरक्षेप होने की बात कहता है। लेकिन, इससे इतर राज्य सरकार के हाल के नवाचार से प्रेरित निर्णयों को ‘धार्मिक शिक्षा’ व ‘शिक्षा के भगवाकरण’ जैसे विषयों से जोड़कर देखना भारी भूल होगी।

स्वामी विवेकानंद जैसे संत पुरुष ने पुरुषार्थ पर प्रबल जोर देते हुए ‘उत्तिष्ठत जाग्रत प्राप्य वरान्निबोधत’ का पाठ पढ़ाया है, तो वहीं महावीर स्वामी ने ‘अहिंसा परमो धर्म’ तथा गौतम बुद्ध ने ‘अप्प दीपो भवः’ का संदेश देकर अज्ञानता के तम को मिटाकर समाज में ज्ञान व मानवता की एक नई अलख जगाने का काम किया हैं। आज शिक्षा अमेरिका, फ्रांस, जापान व जर्मनी के बुद्धिजीवियों के विचारों से रूबरू करवा रही है, लेकिन देश के महापुरुषों के महान विचारों को दरकिनार कर रही है। फलस्वरूप आज के छात्रों को हिटलर व चंगेज खान के जन्म से लेकर मरण तक के सारे कार्य रटे-रटाये याद हैं, लेकिन चंद्रशेखर आजाद, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, महाराणा प्रताप, भगत सिंह जैसे वीर-बलिदानियों के जीवन ज्ञान से वे अछूते हैं।

Related Posts

Leave a Reply