July 6, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चीन की हाईटेक ‘पक्षी’ रख रहें नज़र अलगाववाद के अड्डा मुस्लिम इलाकों पर  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स  

चीन के ऐसा बड़ा कदम उठाया है जिससे उसके मुस्लिम बहुल इलाकों में हड़कंप मच गयी है। उसने मुस्लिम बहुल शिनजियांग क्षेत्र पर निगरानी बढ़ाने के लिए हाईटैक ड्रोन तैनात किए हैं। किसी पक्षी की तरह दिखते और पंख फड़फड़ाते हुए आसमान में उड़ते  इन ये ड्रोनज में लगे कैमरे से उतारी गई तस्वीरें संबंधित ड्रोन के नियंत्रक को दिखती हैं।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते कुछ वर्षो में सेना और सरकारी एजेंसियों ने पक्षी की शक्ल वाले 30 से ज्यादा ड्रोन पांच प्रांतों में अलग-अलग जगहों पर तैनात किए हैं। चीन के सुदूर पश्चिम में स्थित स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग से भारत, पाकिस्तान, मंगोलिया, रूस, कजाखस्तान, तजाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमाएं लगी हैं।

क्षेत्र के मूल निवासी उइगर मुस्लिम वहां बसने आ रहे हान समुदाय के चीनी नागरिकों का विरोध करते हैं। कुछ उइगर अलगाववादी शिनजियांग को चीन से अलग करना चाहते हैं जिससे वहां अस्थिरता बढ़ रही है। बीते कुछ समय में क्षेत्र में कई आतंकी हमले भी हो चुके हैं। चीन की सरकार इस क्षेत्र को अलगाववाद का अड्डा मानती है। इसी के मद्देनजर इस क्षेत्र के लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply