July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाकिस्तान के इतिहास में पहला, मतदान और एक घंटे ज्यादा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स  
पाकिस्तान में 25 जुलाई को संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं। इस बार पाक चुनाव आयोग ने एक एेेतिहासिक फैसला लेते हुए मतदान के लिए एक घंटे का वक्त बढ़ा दिया है।  चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि 25 जुलाई को सुबह आठ बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा ले सकें। पहले सुबह आठ से शाम पांच बजे तक मतदान होता था। ऐसा पहली बार हुआ है कि चुनाव आयोग ने चुनाव से पहले ही इस तरह के आदेश जारी कर दिए हैं।
इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ़ ने कुछ दिनों पहले चुनाव आयोग से अपील की थी कि मतदान का समय सुबह आठ बजे से लेकर शाम आठ बजे तक कर दिया जाए। आयोग ने उनकी मांग जस-की-तस तो नहीं मानी, लेकिन मतदान के समय में एक घंटे का इजाफा कर दिया है। शनिवार को ही चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवारों के चुनावी निशान भी फाइनल कर दिए गए। इसके अलावा एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में अदालत ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद ख़ाकान अब्बासी को भी चुनाव लड़ने की इजाज़त दे दी है।
इससे पहले, चुनाव एपेलेट ट्राइब्यूनल ने शाहिद ख़ाक़ान अब्बासी के चुनाव लड़ने पर आजीवन पाबंदी लगा दी थी। अदालत के फैसले के बाद अब्बासी ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को विवादों से मुक्त होना चाहिए, इसी से लोकतंत्र मजबूत होता है।

Related Posts

Leave a Reply