July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

अारबीआई के इस कदम से कभी भी बंद हो सकते हैं आपके लेन-देन, बचना है तो तुरंत करे यह काम 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स

बैंक जल्‍द ही आपका एटीएम कार्ड काम करना बंद कर सकता है। बैंक अपने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड को बंद करने जा रहे हैं जिनकी जगह अब आप सिर्फ चिप वाले कार्ड ही इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस समय अपने देश में दो तरह के एटीएम कार्ड चलते हैं एक तो है मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाला और दूसरा चिप वाला कार्ड, जिसमें से मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड बंद कर दिए जाएंगे और उसकी जगह चिप वाले कार्ड इस्‍तेमाल किए जाएंगे।

खबर के अनुसार ऐसा RBI के आदेश के अनुसार किया जा रहा है। कार्ड को रिप्‍लेस करने की डेडलाइन दिसंबर 2018 है। आरबीआई ने यह कदम ग्राहकों के एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रखने के लिए उठाया है।
रिजर्व बैंक के अनुसार मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चुकी है। ऐसा कार्ड बनना अब बंद भी हो गया है क्‍योंकि ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं थे, जिसकी वजह से इन्‍हें बंद कर दिया गया है। अब इनकी जगह EMV चिप कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड को नए चिप कार्ड से बदला जाएगा।

मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड से ट्रांजेक्‍शन के लिए कार्ड होल्‍डर के सिग्‍नेचर या पिन की जरुरत होती है। इस पर आपके अकाउंट की डिटेल्‍स मौजूद होते हैं। इसी स्‍ट्राइप की मदद से कार्ड स्‍वाइप के वक्‍त मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और प्रोसेस आगे बढ़ता है। तो वहीं चिप वाले कार्ड में सारी जानकारी चिप में मौजूद होती है। इनमें भी ट्रांजेक्‍शन के लिए पिन और सिग्‍नेचर की जरुरत होती है। EMV चिप कार्ड में ट्रांजेक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सर्पोट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है।
यदि आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरुरी है कि जल्‍द ही अपना कार्ड बदल लें क्‍योंकि, एसबीआई मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड एटीएम को ब्‍लॉक कर रहा है।
इसके लिए आपको कोई अलग से पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे। यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री होगी।

Related Posts

Leave a Reply