July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म स्वास्थ्य

त्वचा पर बस 10 मिनट का ब्रश, परिणाम देख उड़ जायेंगे होश

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

ड्राय ब्रशिंग आज भी दुनिया में सबसे बड़ी ब्यूटी ट्रेंड्स में से एक है। मॉडल्स से लेकर स्किनकेयर उत्साही लोगों तक, हर कोई इस विधि के असंख्य लाभों को बता चुका है। यह विधि अत्यधिक प्रभावशाली है और आपकी त्वचा की स्थिति में काफी सुधार हो सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कि ड्राय ब्रशिंग आपकी त्वचा के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। आप अपनी स्किन के टेक्स्चर और रंग को सुधारने के लिये, ड्राय ब्रशिंग कर सकते हैं। इस सौंदर्य विधि को नहाने से पहले आसानी से किया जा सकता है क्योंकि त्वचा को ब्रश में शायद 10-15 मिनट लगते हैं।

सेल्युलाईट कम करना:  सेल्युलाईट प्रमुख त्वचा चिंताओं में से एक है जो पूरी दुनिया में महिलाओं को प्रभावित करता है। यह वसा से छुटकार पाने की हमारी कोशिशों को विफल करता है। आपको धारियां और गठिलापन ज्यादातर जांघों और नितंबों के क्षेत्र में दिखाई देते हैं। हालांकि, ड्राय ब्रशिंग की मदद से, त्वचा में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देना संभव है, जिससे सेल्युलाईट की प्रमुखता कम हो जाती है। डेड स्किन उतारना एक्सपोलिएशन यानि मृत कोशिकाओं को हटाना एक महत्वपूर्ण सौंदर्य विधि है जो आपकी त्वचा को साफ और संक्रमण मुक्त रखने में मदद करती है। दूसरी तरफ, मृत कोशिकाएं न हटाने से कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि डलनेस, ब्रेकआउट्स आदि। ड्राय ब्रशिंग एक विधि है जो त्वचा के छिद्रों से मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदे पदार्थ, अतिरिक्त तेल और विषाक्त पदार्थों को निकाल सकती है। यह धीरे-धीरे त्वचा की डेड स्किन को उतार देती है और इससे त्वचा कोमल और चमकदार दिखती है।

हालांकि, आप शुष्क स्नान से अपनी सुस्त स्किन से मुकाबला करने में सक्षम होंगे, क्योंकि यह विधि रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दे सकती है और रंग सुधारने के दौरान डार्क स्पॉट्स दूर कर सकती है। अनचाहे बालों को हटाना अनचाहे उगने वाले बाल एक समस्या है, जो महिलाओं के बीच आम है जो अक्सर आपके पैरों और हाथों को दाढ़ी बना देते हैं क्योंकि इन बालों को हटाने के तरीके वापस से त्वचा में बाल बढ़ा देते हैं। बढ़े हुए बाल न केवल भयानक दिखते हैं बल्कि इससे छुटकारा पाना भी मुश्किल का है। हालांकि, हर दिन अपनी त्वचा को ड्राय ब्रशिंग करके आप प्रभावी रूप से बालों की समस्या को हल कर सकते हैं।
अपनी त्वचा को ब्रश कैसे करें-
1.नहाने से पहले, एक ब्रश लें और धीरे- धीरे अपने पैरों पर इसे रगड़े।
2.इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ते रहें और ब्रश को पैरों के ऊपर ले जाएं।
3.शरीर के अन्य हिस्सों को ब्रश करना जारी रखें।
4.अपने धड़ और संवेदनशील भागों पर ब्रश करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें।
5. फिर गर्म पानी से नहा लें।
ध्यान रहे : त्वचा की जलन से बचने के लिए मुलायम ब्रिस्टल के साथ आने वाले ब्रश का चयन करें। इसके अलावा, एक बड़े हैंडल के साथ ब्रश का चयन करें ताकि आप पीठ तक उसे पहुंचा सकें। हमेशा नीचे से शुरू करें और धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में एक बार अपनी त्वचा को ब्रश जरूर करें। विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को ब्रश करने के बाद स्नान करें।

Related Posts

Leave a Reply