July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी : दूध उत्पादों से मृत्यु का नहीं कोई सम्बन्ध   

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 

दूध से बने सामग्रियों को पसंद करनेवालों के लिए खुशखबरी है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि विशुद्ध रूप से दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर , मक्खन या पूरी तरह वसा युक्त दूध, खाने से  मृत्यु के जोखिम को नहीं बढ़ाते हैं। इन चीजों से ह्रदय रोग या दिल का दौरा पडऩे के कारण असमय होने वाली मौत का कोई खतरा नहीं।

एक नए अध्ययन में दुध युक्त उत्पादों के वसा और दिल की बीमारियों से होने वाली मौत के बीच कोई खास संबंध नहीं देखा गया। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इसके उलट ये वसा गंभीर तरह के ह्रदय आघात से सुरक्षा मुहैया कराते हैं।

अमरीका की यूनिर्विसटी ऑफ टेक्सास के सहायक प्राध्यापक माॢसया ओटो ने कहा कि हमारी खोज न सिर्फ इस बात का समर्थन करती है बल्कि उन प्रमाणों को भी मजबूती देती है जिनके मुताबिक डेयरी फैट बुजुर्गों में दिल की बीमारी होने या जल्दी मौत होने के खतरे को नहीं बढ़ाता है जो लोक मान्यता के ठीक उलट है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार करीब 22 सालों तक डेयरी फैट में मौजूद वसायुक्त अम्ल (फैटी एसिड) का दिल की बीमारी या मृत्यु कारकों के संबंध को देखने के लिए कई बायोमार्करों का अध्ययन किया गया।  इनमें से किसी भी फैटी एसिड का कुल मृत्यु दर से कोई खास संबंध नहीं देखा गया।

Related Posts

Leave a Reply