July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल व्यापार

33 हज़ार करोड़ की वैल्यू के साथ दुनिया पर राज कर रही यह फुटबाल टीम  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 

सारि टैक्स देने के बाद क्लब की कमाई रही 5,792 करोड़ 22 लाख रुपए।  अब आप खुद ही सोचिये इस क्लब की कमाई क्या होगी। यह क्लब है अमरीकी फुटबॉल टीम डालास काऊब्वॉय। यह क्लब लगातार दूसरे साल फोब्र्स की सबसे वैल्यूबल टीमों में टॉप पर आई हैं। टीम की वैल्यू फोब्र्स मैगजीन के अनुसार 4.8 बिलियन डॉलर यानी 33,112 करोड़ रुपए आंकी गई है।

फोब्र्स की टॉप-50 सूची में अंत में क्लीवलैंड ब्राउन टीम है जिसकी वैल्यू भी 1.95 मिलियन डॉलर यानी 1346 करोड़ रुपए है। वहीं, विश्व की एक भी क्रिकेट टीम इस लिस्ट में शामिल नहीं है। बीते साल आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स की ब्रांड वैल्यू भारत में सबसे ज्यादा आंकी गई थी। लेकिन यह इतनी नहीं थी कि एक बिलियन को पार कर जाए।

फोब्र्स की टॉप-50 सूची में नैशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) की 29 टीमें हैं जबकि बास्केटबॉल की 8, सॉकर की 7 तो बेसबॉल की 6 टीमें ने इस लिस्ट में जगह बनाई है।
वैल्यूवल टीमों की दौड़ में रियल मैड्रिड और बार्सीलोना क्लब भी टॉप पर थे लेकिन बीते सेशन में मैनचैस्टर युनाइटेड ने बढिय़ा प्रदर्शन से अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ा ली। मैनचैस्टर युनाइटेड अब रिकॉर्ड 28.467 करोड़ रुपए के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, रियल मैड्रिड और बार्सीलोना क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है।

Related Posts

Leave a Reply