September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

लंबी जिंदगी की वरदान है देर से मां बनना !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

करियर के कारण मां बनने में देरी करने वाली महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो महिलाएं देर से मां बनती हैं, उनका जीवनकाल अपेक्षाकृत लंबा होने की संभावना बढ़ जाती है।

शोध में पाया गया कि आखिरी बच्चे के समय मां की अधिक उम्र का संबंध असामान्य रूप से लंबी उम्र तक जीवित रहने से है। देर से मातृत्व का उम्र से संबंध का पता लगाने के लिए ऐसी 462 पर शोध हुआ, जिनमें एक ओर 33 साल की उम्र में आखिरी बार मां बनने वाली महिलाएं थी और दूसरी ओर 29 साल की उम्र में आखिरी बार मां बनने वाली महिलाएं थीं। यह मृत्युदर उन बच्चों पर लागू नहीं होती, जो मां नहीं बनीं।

शोध के लेखकों के मुताबिक, कई अध्ययनों में अधिक उम्र में मां बनने और आसाधारण रूप से लंबी जिंदगी के तथ्यों का सबूत देते हैं। निरंतर प्रजनन स्वास्थ्य, लंबी उम्र में सहायक है। ‘द नॉर्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी’ के कार्यकारी निदेशक मारगेरी गास ने बताया, ‘हालांकि यह संबंध ध्यान देने योग्य है, लेकिन इन परिणामों के समर्थन के लिए अतिरिक्त अध्ययन करने की जरूरत है, जो प्रजनन स्वास्थ्य पर विभिन्न आनुवांशिक प्रभावों की पहचान करे, क्योंकि महिलाओं की उम्र संबंधी बीमारियों, बढ़ती उम्र पर भी इसका प्रभाव होने की संभावना है।’ यह शोध ‘मेनोपॉज’ शोधपत्र में प्रकाशित हुआ है।

Related Posts

Leave a Reply