June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

राजमुकुट, राजगद्दी सब है फिरभी राजा करते हैं काम मेकानिक का 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

राजा, उनकी बात ही कुछ और होगी। ठाट-बाट, पहनावा, आराम सब कुछ कुछ खास ही होगा। आम तौर पर ऐसा ही होता है। लेकिन अगर हम एक ऐसे राजा के बात जिनके पाश राज-पाठ तो है लकिन ठाट-बाट नहीं। ये राजा भी हैं और मैकेनिक भी। चौंक गए ना। एक राजा को मेकानिक का काम करने की क्या जरुरत ?

आज आपकी मुलाकात करा रहे हैं एक अफ्रीकी देश के राजा से जो जब स्‍काइप पर राजा का अपने देश वासियों को दिशा निर्देश और शासन चलाने में व्‍यस्‍त नहीं होते तो एक आम व्यक्ति की तरह मैकेनिक का काम करते है। 70 साल के हो रहे सीफस बंसाह दो अफ्रीकी इलाकों के राजा हैं।

बंसाह फिल्‍हाल जर्मनी में रहते हैं जहां से वे स्‍काइप पर अपना राज-काज तो बखूबी चलाते हैं। साथ ही कार मैकेनिक का काम भी करते हैं। मीडिया रिर्पोट के अनुसार राजा बंसाह जर्मनी में कार मैकेनिक हैं और स्काइप के जरिए टोगो और घाना में अपना शासन चलाते हैं। दरसल उनका जन्‍म तो घाना में ही हुए थे परंतु राजा नियुक्त होने से पहले ही 1970 में वो जर्मनी चले गए थे। उनके अधिकार में पूर्वात्तर घाना और टोगो सीमा के पास के क्षेत्र हैं जहां 3 लाख लोग रहते हैं। बंसाह को टोगो में सुपीरियर एंड स्पिरिचुएल चीफ आफ इवे पीपुल कहा जाता है।

Related Posts

Leave a Reply