June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दिल से पेट तक चमत्कार दिखा सकता है पैरों में प्याज रखकर सोना

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 

प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सबने इसके खाने से होने वाले बहुत से फायदे तो सुने होगें लेकिन इससे स्वास्थय संबंधी कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। एक शोध के मुताबित यह बात सामने आई है कि प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है।
पांवों के प्वाइंट का सारे शरीर के साथ क्नैक्शन होता है। पैरों की नर्वस शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं। ये शरीर के अंदर बिजली के एक सर्किट की तरह काम करती हैं ,लेकिन इन्हें लगातार जूते में बंद करके रखने से थोड़ी सी डैमेज हो सकती है। डॉक्टर कई बार नंगे पैर घूमने के की भी सलाह देते है।

1.बैक्टीरिया और रोगाणुओं का नाश : प्याज में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं। इन्हें पैरों पर रगडने से बैक्टीरिया और रोगाणुओं का नाश होता है।
2. खून साफ करें : जब पैरों की स्किल के द्वारा प्याज़ में मौजूद फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है तो, खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है।
3. शुद्ध हवा: प्याज की स्मैल से कमरे की हवा को शुद्ध करने में सहायता मिलती है।
4. दिल को स्वस्थ रखे : यह दिल के रोगों की रोकथाम करने में भी मददगार है।हृदय को स्वस्थ बनाता है।
5. पेट की इंफैक्शन : प्याज़ के टुकडे को पैरों के बीच में रखने से पेट की इंफैक्शन से छुटकारा मिलता है और साथ ही किडनी की परेशानियों में भी मदद मिलती है।
6.यूरिन की परेशानी में सहायक: गर आप छोटी आंत या यूरिन की समस्या से पीडित हैं, तो प्याज़ के टुकडे़ से आपको बहुत फायदा मिल सकता है।
7.बुखार,सर्दी, जुखाम से राहत :  प्याज का टुकड़ा पैरों में रखने बुखार से जल्दी ठीक हो जाता है।

Related Posts

Leave a Reply