September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

आसान तरीके से बड़ी आसानी से मिट जायेंगे पुराने दाग, निशान 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 
कई बार होता है कि पुराने घाव के निशान बहुत लम्‍बे तक चले आते हैं। वो काफी छूटते नहीं है चेहरे पर सालों साल दिखते रहते है। इस वजह से चेहरे की सुंदरता कहीं न कहीं धूमिल होती है। घाव के निशान की वजह से हम भी कहीं न कहीं परेशान रहते है कि चेहरे का लुक बिगड़ रहा है। शरीर पर घाव का निशान के वजह से त्वचा भी खुरदुरी हो जाती है। यही कारण है कि लोग चोट के निशान मिटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट, सर्जरी का सहारा लेते हैं। इस तरह के ट्रीटमेंट करवाने में बहुत पैसे लगते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर चोट के निशानों को मिटा सकते हैं।
नींबू : शरीर पर पड़े निशान को मिटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो चोट के निशान को कम करने में सहायक है। मगर ध्यान रहे कि नींबू को सीधा चोट पर ना लगाएं। नींबू का रस निकालकर रूई की सहायता से चोट पर लगाएं। रोजाना एक हफ्ते तक नींबू का रस लगाएं चोट के निशान मिट जाएंगे।

और पढ़ें : आसान तरीके से बड़ी आसानी से मिट जायेंगे पुराने दाग, निशान  

हल्‍दी :  हल्‍दी में भी नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो चोट के निशान को कम करने में सहायक है। हल्‍दी को शहद या दही मिलाकर चोट के निशान पर लगाएं। धीरे धीरे करके ये निशान जाएगां।
शहद : शहद से भी घाव के निशान को आसानी से मिटाया जा सकता है। शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से जल्दी चोट के निशान दूर हो जाते हैं। अगर आप भी जल्दी से चोट के निशानों को मिटाना चाहते हैं तो रोजाना शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं।
खीरा : खीरा शरीर हैल्दी रखने के साथ ही त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। आप चाहे तो खीरे का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। रोजाना इसको घाव पर लगाने से कुछ ही दिनों में निशान मिट जाएंगे।
चंदन :  चंदन पाऊडर में गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चोट पर लगाएं। इस पेस्ट को 1 घंटे तक सूखने के लिए रख दें। फिर ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे निशान कम हो जाएंगे।
एलोवेरा :  एलोवेरा जेल वैसे भी फेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है। एलोवेरा जेल को दाग पर लगाएं। रात को इसका इस्तेमाल करने से जल्द फायदा मिलेगा।

Related Posts

Leave a Reply