July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

1 करोड़ के बदले 200 युवाओं में बिकी मनपसंद जाती    

[kodex_post_like_buttons]

change 200 youngsters cast in instead of 1 crore


कोलकाता टाइम्स

होमगार्ड के अधिकारियों पर रांची और खूंटी जिला के 200 से अधिक होमगार्ड से एक करोड़ रुपये लेने के बदले जाती बदलने के आरोप लगा है। अम्बीरन मुखर्जी ने इसकी शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से की है। मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की मांग की गयी है। शिकायतकर्ता महिला धनबाद निवासी होमगार्ड एसोसिएशन के रवींद्रनाथ मुखर्जी की पत्नी है।

शिकायतकर्ता का आरोप है कि रांची और खूंटी जिला में वर्ष 1989 में या उससे पहले होमगार्ड में जिन लोगों की बहाली हुई थ। उन्होंने अपनी जाति मुंडा बतायी थी। वर्तमान में जब होमगार्ड के जवानों ने आधार कार्ड के जरिये बैंक एकाउंट को लिंक कराया, तब लोगों ने अपनी जाति महतो बतायी।  जाति में अंतर होने के कारण बैंक खाता बंद कर दिया गया था।

बाद में होमगार्ड के जवानों ने अपनी जाति को महतो और बैठा घोषित कराने में सहयोग करने के लिए होमगार्ड के अधिकारियों को रिश्वत दी। शिकायतकर्ता का यह भी आरोप है कि पूर्व में इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित बनी थी। इसमें पाया गया कि होमगार्ड के 132 जवानों ने पूर्व में अपनी जाति के बारे में गलत जानकारी देकर बैंक खाता खुलवाया, लेकिन किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गयी. शिकायत के अनुसार, होमगार्ड के अधिकारियों ने प्रत्येक होमगार्ड के जवान से 70 हजार रुपये लेकर उन्हें अपनी जाति में सुधार करने की अनुमति दे दी।

Related Posts

Leave a Reply