July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार स्वास्थ्य

जानते हैं कितना नुकसानदेह है बगैर निशान वाले प्रोडक्ट 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

कहते हैं आजकल ग्राहक काफी समझदार हो गएँ हैं। लेकिन इस समझदारी के वाबजूद अक्सर हम बाजार से सामान खरीदते समय आंखे मुड़कर सामान खरीदते हैं। हम बात कर रहे हैं टूथपेस्ट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ट्यूब के निचले हिस्से पर बने रंगों की। आपने इन प्रोडक्ट्स पर एक स्क्वायर जरूर देखा होगा, जो अलग-अलग रंगों का होता है। ये जान लें कि इसका संबंध सीधे तौर पर प्रोडक्ट के गुणवत्ता से है।   बता दे कि कई छोटी कंपनियां इन निशानों का गलत इस्तेमाल भी करती हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स से सावधान रहना चहिए जिनपर कोई निशान उपलब्ध न हो।

दरअसल इन रंगों का अपना एक मतलब है। इनपर लाल, हरे, नीले और काले रंग की स्ट्रिप होती है। अलग-अलग रंग को अलग-अलग तरीके के प्रोडक्ट पर बनाया जाता है। तो आज हम इन्ही रंगों का मतलब बारी-बारी से जानेंगे। 

काला रंग: जिन प्रोडक्ट्स की पैकिंग में काले रंग का स्क्वायर ट्यूब के नीचे छपा हो तो समझ लेना चाहिए कि इस प्रोडक्ट में पूरी तरह से केमिकल का इस्तेमाल हुआ है। इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और टूथपेस्ट आपके चेहरे और दांतों को चमका तो सकते हैं। लेकिन इनका लगातार और लंबा इस्तेमाल आपको गंभीर बीमारी की ओर धकेल सकता है।

हरा रंग:  पर हरे रंग का स्ट्रिप होने का मतलब है कि इस प्रोडक्ट को बनाने में केवल प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल हुआ है। ऐसे फेसवाश, टूथपेस्ट और मॉश्चराइजर जैसी चीजों का इस्तेमाल लम्बे समय तक कर सकते हैं। इनका आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लाल रंग :  लाल निशान के बने होने का मतलब है कि इस तरह के प्रोडक्ट को बनाने में थोड़े केमिकल और थोड़े प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल हुआ है। ऐसे प्रोडक्ट को आप यूज कर सकते हैं लेकिन अगर अल्टरनेट के तौर पर कोई हरे निशान वाला प्रोडक्ट मिल जाए तो और अच्छा होगा।

नीला रंग :  जिन प्रोडक्ट्स के ट्यूब पर नीले रंग का इस्तेमाल होता है, समझ लेना चाहिए कि उसमें प्राकृतिक चीजों के अलावा औषधियों की भी मिलावट है। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और टूथपेस्ट को चिकित्सक की सलाह से ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Related Posts

Leave a Reply