July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

खूबसूरती का अचूक बाण है गेहूं, ऐसे करे इस्तेमाल 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 

जैसा कि हम जानते हैं कि गेहूं में कई पोषक और विटामिंस होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इस वजह से गेंहू की रोटी खाना सेहत के लिए सर्वोत्तम मन जाता है। लेकिन आप शायद यह नहीं जानते हैं कि, त्‍वचा के लिए भी गेहूं के कई फायदे हैं। त्‍वचा पर ऊपर से गेहूं का आटा लगाकर आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकते हैं।

गेहूं का त्‍वचा के लिए सबसे बड़ा फायदा यही है कि ये हर तरह की स्किन टाइप को सूट कर जाता है। ये कोशिकाओं को रिस्‍टोर करके त्‍वचा को रेजुवनेट करता है। तो चलिए जानते हैं चमकदार त्‍वचा के लिए गेहूं के आटे के फेस पैक के बारे में।

टैन हटाने के लिए:  टैन हटाने के लिए एक साफ कटोरी लें और उसमें 2 कप गेहूं का आटा 1 कप पानी डालें और पेस्‍ट तैयार कर लें। अगर पेस्‍ट बहुत गाढ़ा है तो पानी और डाल लें। अब इसे सनटैन हुई त्‍वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। रोज़ दिन में दो बार ये पैक लगाएं।

और पढ़ें : जानते हैं कितना नुकसानदेह है बगैर निशान वाले प्रोडक्ट

चमकदार त्‍वचा के लिए : 2-3 टेबलस्‍पून गेहूं का आटा 1-2 टेबलस्‍पून मिल्‍क क्रीम या मलाई मिलकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से सर्कुलर मोशन में हल्‍के से स्‍क्रबिंग करें। रोज़ इस पैक को लगाने से आपकी त्‍वचा चमक जाएगी।

तैलीय त्‍वचा के लिए :  4 चम्‍मच गेहूं का आटा 3 चम्‍मच दूध, 1 चम्‍मच गुलाब जल एक साफ कटोरी लें और सब चीज़ों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। इस पैक को कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं।

मुलायम त्‍वचा के लिए : 4 चम्‍मच गेहूं का आटा, 2-3 चम्‍मच दूध, 2 चम्‍मच गुलाब की पंखुडियां, 2 चम्‍मच शहद, संतरे के छिलके ले। एक पैन में एक कप पानी उबाल लें। संतरे के छिलकों को पीसकर उसमें पानी और कुछ ताज़ा गुलाब की पंखुडियां डालें। अब ढक्‍कन बंद करके कुछ मिनट तक इसे उबालें और फिर गैस बंद कर दें। अब मध्‍यम आंच पर दूध उबालें और इसमें संतरे के छिलके और गुलाब की पंखुडियों वाला पानी डालें। शहद भी मिलाएं। गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें और इसके बाद इसमें गेहूं का आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धो लें। चेहरे को सुखाकर मॉइश्‍चराइज़र लगाएं।

Related Posts

Leave a Reply