June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

200 रुपये की अंगूठी की कीमत 5.46 करोड़ 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

लंदन में रहने वाली एक महिला ने एक अस्पताल में कार बूट सेल से एक अंगूठी खरीदी थी। उसने बताया कि क्योंकि वह देखने में अच्छी लग रही थी इसलिए उसने इसे 200 रुपए में खरीद लिया था। इसके बाद वो महिला अपने रोजमर्रा के काम के दौरान लगातार 37 सालों तक इसे पहने रही। उसे कभी पता ही नहीं चला कि यह अंगूठी असली हीरे की थी।

और पढ़ें : आपके टोटके से जलता है 57 लाख लोगों के घर में चूल्हा 

जब उसे पता चला तो यकीन नहीं हुआ। उसने तय किया कि वो इसकी जांच करेगी और वो एक स्‍थानीय जौहरी के पास गई। जौहरी ने परखने के बात ना सिर्फ इस बात की पुष्‍टि की बल्‍कि बताया कि उस अंगूठी का अनुमानित मूल्‍य 2,50,000 पाउंड से 350,000 पाउंड के करीब है मतलब भारतीय मुद्रा में लगभग 2 से 2.9 करोड़ रुपए है। वास्‍तव में यह 26 कैरेट से कुछ ज्‍यादा की हीरे की अंगूठी है।

एक्‍सपर्ट के अनुसार इस अंगूठी में लगे हीरे की पहचान इसलिए नहीं हो पाई क्योंकि इसे बहुत ही पुराने तरीके से काटा और तराशा गया था जिसकी वजह से इसके ऊपर पड़ने वाली रोशनी रिफ्लेक्ट नहीं होती थी जो सामान्‍यत: हीरों के साथ नहीं होता। बहरहाल इसके बाद आभूषणों की नीलामी करने वाली एक संस्था ने महिला से संपर्क किया और जब इसको नीलाम करने के लिए बोली लगाई गई तो इसकी कीमत 5.46 करोड़ रुपए तक पहुंच गई।

Related Posts

Leave a Reply